Grameen News

True Voice Of Rural India

फसल गिरदावरी को लेकर हरियाणा के भिवानी में किसानों का धरना प्रदर्शन

भारतीय किसान यूनियन

भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले कृषि मंत्री के आवास के सामने किसानों का प्रदर्शन

Sharing is caring!

भारतीय किसान यूनियन हरियाणा के बैनर तले किसानों ने हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल के लोहारू स्थित आवास के सामने बर्बाद फसलों की स्पेशल गिरदावरी व किसान विरोधी अध्यादेशों की वापसी सहित एमएसपी खरीद गारंटी कानून की मांग को लेकर किसानों का किसानों का दिन रात का पड़ाव निरंतर दूसरे दिन आज भी जारी रहा।

आपको बता दें कि, किसानों की इस अनिश्चितकालीन पड़ाव की अध्यक्षता जयप्रकाश हसानिया कर रहे हैं। जहां एक तरफ सरकार ने किसानों क सारी बातों को अनसुना करने की ठानी है उसी तरह किसानों ने भी सरकार के खिलाफ एक दूसरे के साथ बड़ी संख्या में आंदोलन करने का मन बना लिया है। बीते दिन धरना स्थल पर पूर्व विधायक सोमवीर सिंह,आप पार्टी लोहारु अध्यक्ष मोहन जांगड़ा, नसीब हिंदुस्तानी,विक्रम सिवानी शिवकुमार बालावास, नरेश दिनोद,राज गागडवास आदि ने पहुंच कर भारतीय किसान यूनियन द्वारा चलाए जा रहे आंदोलन को समर्थन देने की घोषणा की।

ये भी पढ़ें- कृषि विधेयकों पर हंगामें के कारण 8 सांसदों को किया राज्यसभा से निलंबित

इसके अलावा भारतीय किसान यूनियन के युवा प्रदेश अध्यक्ष रवि आजाद ने कहा कि, कृषि मंत्री जेपी दलाल तानाशाही पर उतर आए जो लोहारू में आकर भी किसानों के बीच नहीं आए। किसानों की मांग से कृषि मंत्री इतनी डर गए कि व लोहारू तो आए लेकिन अपने आवास और कार्यालय पर आने की हिम्मत ना कर सके। उन्होंने कहा कि, कृषि मंत्री जेपी दलाल ने स्पेशल गिरदावरी के नाम पर किसानों से झूठ बोलकर किसानों के साथ धोखा किया। सरकार के अधिकारियों ने बीमा कंपनियों से करोड़ों रुपए खाकर किसानों के पीछे तर प्रतिशत से 100% नुकसान को 25%नुकसान दिखाया जो किसानों के जले पर नमक नहीं मिर्च छिड़कने का काम किया गया हैं। कि कृषि मंत्री व जिला प्रशासन ने किसानों का अपमान किया है।

तपती धूप व खराब मौसम के बीच भी किसान कृषि मंत्री के आवास के सामने डटे हुए हैं किसानों ने भी स्पष्ट कह दिया है कि स्पेशल गिरदावरी करवाकर रहेंगे और तीन अध्यादेश जब तक वापस नहीं होंगे तब तक इस मोर्चे को नहीं छोड़ेंगे। रविवार को धरना स्थल पर सर्वसम्मति से किसान पंचायत के बीच निर्णय लिया गया कि आगामी निर्णय और कड़े फैसले के लिए कल भिवानी जिले के किसानों की किसान महापंचायत धरना स्थल पर रखी जाएगी।

ये भी पढ़ें- 18 वर्षों बाद 17 सिंतबर को भाकियू ने दोहराई किसान महापंचायत की परंपरा

धरना स्थल पर कृषि मंत्री के आवास के सामने पड़ाव डाला गया है जिसमें खाने-पीने से लेकर सब व्यवस्थाएं किसानों ने कृषि मंत्री के आवास के सामने की है। कृषि मंत्री व सरकार के खिलाफ धरना स्थल पर जमकर नारेबाजी की गई। बीते रविवार को धरनास्थल पर जिला प्रधान अशोक अमीरवास, उमेद फर्टिया,गोपीराम दिनोद,सरपंच अत्तर सिंह,सुमेर बड़दू,लाल कपूर गिगनाऊ,जयसिंह,संदीप खरखड़ी,रविन्द्र कस्वां,अजमेर हसान,सुरेश संडवा,महताब,बहल प्रधान बलवान ढाणी केहरा,यशु,कोहर सिंह,बलवंत,धर्मबीर सहित अनेक किसान मौजूद थे।

 

खेती-बाड़ी और किसानी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

https://www.youtube.com/c/Greentvindia/videos

Positive And Inspiring Stories पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

http://Hindi.theindianness.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *