46 लाख से ज्यादा किसानों के खातों में अब तक नहीं पहुंचे 6 हजार रूपये

1 min read

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से अब तक वंचित है देश के 46 लाख किसान

Sharing is caring!

किसानों की मुसीबतों को कम करने के लिए जहां देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरूवात की गई थी. वहीं इस योजना के शुरू होने के बाद से जहां देश में योजना में गड़बड़ी की बात सामने आ रही है. वहीं योजना के शुरू होने के 20 महीनों बाद भी 46 लाख से ज्यादा किसानों के खाते में अब तक योजना की एक भी किस्त नहीं पहुंच सकी है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त के लिए 46,13,797 किसानों का भुगतान फेल हुआ है. हालांकि इन सभी किसानों के लिए फंड ट्रांसफर ऑर्डर जनरेट किया जा चुका है. ऐसे में इन किसानों के खाते में पैसा न पहुंचने की मुख्य वजह जहां बैंक खातों से लेकर आधार कार्ड या अन्य चीजों में छोटी-मोटी गलतियां हैं।

तो वहीं केंद्रीय कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी की मानें तो सबसे ज्यादा गलतियां बैंक अकांउट नंबर से लेकर आवेदनकर्ता के नाम और मोबइल नंबर में पाई गई है. जिसके चलते अभी तक अनेकों ऐसे किसान हैं जिनके खातों में पैसा ट्रांसफर नहीं हो सका है. वहीं पैसा न ट्रांसफर होने में सबसे ज्यादा गलतियां महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में पाई गई हैं.

ये है बड़ी वजह

ऐसे में जहां वो गलतियां अभी दुरुस्त नहीं हो सकी है. वहीं अभी तक किसानों के खाते में पैसा ना पहुंचने की एक वजह ये भी हो सकती है कि नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में आधारसीडिंग नहीं हो सकी है

किस्त भुगतान फेल होने वाले खातों की संख्या
पहली 13,68,509
दूसरी 11,40,085
तीसरी 8,53,721
चौथी 10,51,525
पांचवीं 31,774

गौरतलब है कि आधार संख्या से लेकर मोबइल नंबर, बैंक अकांउट नंबर या फिर किसी भी मामूली गलती के चलते अब तक देश भर में अनेकों किसानों के खातों में पैसे नहीं पहुंच सके हैं. अगर आप भी इन्हीं किसानों की श्रेणी में हैं तो आप अपनी गलती को ठीक करा लें. ऐसे करने के लिए आपको किसी दूसरी शाखा या किसी अन्य जगह जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से ही इसे ठीक कर सकते हैं.

ऐसे में आपको पीएम किसान ऐप डाउनलोड करना होगा, उसके बाद गलतियों को इस प्रकार ठीक करना होगा.

  • PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।
  • अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि एप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।
  • अगर कोई और गलती है तो इसके लिए आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें

ये भी पढ़ें- पीएम किसान सम्मान निधि योजना में करोड़ों रूपयों का घोटाला

इसके बाद भी न मिले पैसा तो क्या करें?

ऐसा करने के बाद भी अगर आपके खाते में पैसे नहीं आते हैं तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की तरफ से जारी हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर भी किसान संपर्क कर सकते हैं. यहां से भी अगर बात न बने तों कृषि मंत्रालय के दूसरे नंबर (011-23381092) पर भी अपनी परेशानी साझा कर सकते हैं.

गौरतलब है कि, हाल ही में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना से जुड़े 8.5 करोड़ किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त जारी की थी. जोकि लगभग 17 हजार करोड़ रुपये थी. इसके बाद पीएम मोदी ने 1 लाख करोड़ रुपये की वित्त पोषण सुविधा का भी शुभारंभ किया था. इस योजना की शुरुवात के बाद से अब तक 10 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिला है. हालांकि इसके बाद भी देश भर में अनेकों ऐसे किसान हैं जिन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अपनी किस्त आने का इंतजार है।

 

Writer : Producer & Anchor – शुभ शुक्ला

खेती-बाड़ी और किसानी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

https://www.youtube.com/c/Greentvindia/videos

Positive And Inspiring Stories पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

http://Hindi.theindianness.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *