कृषि मशीनीकरण को बढ़ावा देने के लिए ICAR आयोजित करेगा प्रतियोगिता

1 min read
ICAR

कृषि मशीनीकरण को बढ़ावा देने के लिए ICAR आयोजित करेगा प्रतियोगिता

Sharing is caring!

ICAR और NAHEP जल्द ही एक प्रतियोगिता का आयोजन करने जा रहे हैं जिसे KRITAGYA AGTECH HACKATHON के नाम से देशभर में कृषि मशीनीकरण को बढ़ावा देने के लिए छात्रों, संकायों, उद्यमियों, इनोवेटर्स जैसे कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों को अपने द्वारा बनाए कृषि यंत्र और प्रौद्योगिकी समाधान दिखाने का मौका दिया जा रहा है। बता दें कि, KRITAGYA, एक राष्ट्रीय स्तर का एगटेक हैकाथॉन है जिसका उद्देश्य कृषि मशीनीकरण में नवाचार को बढ़ावा देना है।

इसके लिए 15 सितंबर 2020 से ICAR द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया जाएगा जिसकी आखिरी तारीख 30 सितंबर 2020 तय की गई है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र, शिक्षक, या फिर शोधकर्ता अपने द्वारा बनाई गई कुछ ऐसी मशीनों का प्रदर्शन कर सकते हैं जिनकी मदद से किसानों को खेती करने में सहूलियत मिल सके साथ ही वो मशीनें महिला किसानों के द्वारा भी आसानी से इस्तेमाल की जा सके।

प्रतियोगिता में जीतकर पहला स्थान पाने वाले प्रतिभागी को 5 लाख रूपये की राशि इनाम के तौर पर दी जाएगी जबकि, दूसरे स्थान पर आने वाले को 3 लाख रूपये और तीसरे विजेता को 1 लाख रूपये की राशि इनाम के तौर पर दी जाएगी। इसके अलावा अगर आप इस प्रतियोगिता से जुड़ी और अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो nahep.icar.gov.in पर जाकर संपर्क कर सकते हैं।

 

खेती-बाड़ी और किसानी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

https://www.youtube.com/c/Greentvindia/videos

Positive And Inspiring Stories पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

http://Hindi.theindianness.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *