Grameen News

True Voice Of Rural India

अब एअर इंडिया से नहीं बल्कि इस खास विमान से सफर करेंगे भारतीय प्रधानमंत्री

1 min read
Air India

Air India One

Sharing is caring!

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्रा हमेशा चर्चा में रहती है। कभी यात्रा में अधिक खर्च के कारण तो कभी विरोध के कारण। विपक्ष की ओर से भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विदेश यात्राओं में अधिक खर्च करने के आरोप लगते रहे हैं। अभी तक भारतीय प्रधानमंत्री अपनी अधिकतर विदेशी यात्राओं के लिए एअर इंडिया के विमान बोइंग B-747 का इस्तेमाल करते हैं । लेकिन अब ऐसा सुनने में आ रहा है कि प्रधानमंत्री के लिए एक विशेष विमान तैयार हो रहा है।

इस विमान पर नही होगा किसी मिसाइल का असर

माना जा रहा है कि यह विशेष विमान एयरफोर्स का हो सकता है। यह विमान अत्याधुनिक तकनीक से लैस होगा। इस विमान पर किसी मिसाइल हमले का कोई असर नहीं होगा। खबर के अनुसार यह विमान बोइंग-777-300 ER है। यह विमान जून 2020 तक भारत में आ जाएगा। सुरक्षा के मामले मे भी यह बहुत आगे है हम इसकी तुलना अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के विमान 747-200 B से कर सकते हैं। खबरों के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प इसी विमान का इस्तेमाल करते हैं ओर भारतीय प्रधानमंत्री के लिए लाया जा रहा यह खास विमान इसी कि तर्ज पर है। खबर है कि प्रधानमंत्री के लिए लाए जा रहे इस खास विमान को एअर इंडिया नहीं बल्कि भारतीय वायुसेना के नियंत्रण में रखा जाएगा। ज्ञात रहे भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी तक एअर इंडिया के खास विमान बोइंग B 747 में सफर करते हैं, लेकिन बोइंग 747-300 ER के आने के बाद प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति इसी विमान का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस विमान कि खास बात यह होगी कि यह एक बार ईंधन भरने के बाद बिना रुके भारत से अमेरिका तक सफर कर सकेगा।

 

एंटी मिसाइल तकनीक सिस्टम के लिए अमेरिका से हुआ है समझौता

इस विमान को एंटी मिसाइल तकनीक से लैस किया जाएगा। इसके लिए इस विमान में लागने वाले दो मिसाइल डिफेंस सिस्टम के लिए अमेरिका से सौदा हुआ है। जिसके लिए अमेरिका इस मिसाइल डिफेंस सिस्टम को बेचने के लिए सहमत हो गया है। यह एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम भारतीय प्रधानमंत्री को एक सुरक्षा कवच प्रदान करेगा।

 

खेती बाड़ी से जुड़ी जानकारियों के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-:

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *