October 2, 2023

Grameen News

True Voice Of Rural India

योगी सरकार ने कहा डॉक्टरों को दो साल गांव में करना होगा काम

योगी सरकार ने कहा डॉक्टरों को दो साल गांव में करना होगा काम

योगी सरकार ने कहा डॉक्टरों को दो साल गांव में करना होगा काम

Sharing is Caring!

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य स्वस्थ्य सेवाओं को और बेहतर करने के लिए काम कर रही है। ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार को लेकर सरकार जोर दे रही है। प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में आज भी उच्चस्तरीय मेडिकल सुविधाए पूरी तरह से उपलब्ध नहीं है। इसी को लेकर सरकार काम कर रही है। हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा की सरकारी मेडिकल कॉलेजों से एमबीबीएस करनेवालें डॉक्टरों को दो साल गावों में काम करना अनिवार्य होगा।

कुपोषण से निपटने को बिहार में प्रोत्साहित किया जा रहा है बायो-फोर्टिफिकेशन

सरकार डॉक्टरों से बांड भरवायेगी

यह बात योगी आदित्यनाथ ने आयुष्मान भारत की पहली वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने कहा कि इसके लिए डॉक्टरों से बॉन्ड भरवाया जाएगा, इसके अलावा जो डॉक्टर एमडी और एमएस कर रहे हैं उनको भी निश्चित रूप से 1 साल गावों में काम करना होगा। योगी अदितयनाथ ने कहा कि सरकार को कोई भी डॉक्टर इंटर्नशिप के लिए बाध्य नहीं करेगा। मुख्यमंत्री ने गरीब तबके को ध्यान में रखते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना के पात्रों को लाभ पहुंचाने का काम विभाग ने ठीक से किया है।

सीएम योगी ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा की इतनी बड़ी गारंटी आजादी के बाद पहली बार लोगों को मिली है। यह दुनिया की सबसे बड़ी आरोग्य योजना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत उत्तर प्रदेश में कुल 1.89 लाख लोगों को गोल्डन कार्ड प्राप्त हुए हैं। कई जिलों में बेहतर काम हुआ है तो कई जिलों में कार्य की गति धीमी है। सीएम ने कहा कि जनहित और स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए सभी को कार्य करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत एक वर्ष में आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत कुल 1910 चिकित्सालयों को सूचीबद्ध किया जा चुका है, जिनमें से 25 मेडिकल कॉलेज हैं।

ज्ञात रहे आयुष्मान भारत योजना को पिछले साल केंद्र सरकार द्वारा लांच किया गया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार राज्य में नए मेडिकल कॉलेज बनाने पर काम कर रही है। इस दौरान 15 नए मेडिकल कॉलेज पर काम चल रहा है और 7 नए मेडिकल कॉलेज खोल दिए गए हैं। योगी सरकार ने जिस तरीके से सरकारी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस करने वाले डॉक्टर के लिए दो साल गांवों में काम करना अनिवार्य कर दिया है और एमएस व एमडी करने वाले डॉक्टर के लिए 1 साल गावों में काम करना अनिवार्य कर दिया है जाहिर है इससे ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थय सेवाओं में सुधार होगा जिससे गांवों को भी अच्छे डॉक्टर मिल सकेंगे।

खेती-बाड़ी से जुड़ी सभी जानकारियों के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

https://www.youtube.com/channel/UCBMokPDyAV7Pf4K9DGYbdBA

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © Rural News Network Pvt Ltd | Newsphere by AF themes.