October 1, 2023

Grameen News

True Voice Of Rural India

मध्य प्रदेश में प्राकृतिक आपदा से प्रभावित फसलों के सर्वे को गंभीरता से लेने के आदेश

मध्य प्रदेश में प्राकृतिक आपदा से प्रभावित फसलों के सर्वे को गंभीरता से लेने के आदेश

मध्य प्रदेश में प्राकृतिक आपदा से प्रभावित फसलों के सर्वे को गंभीरता से लेने के आदेश

Sharing is Caring!

अतिवृष्टि एवं बाढ़ आपदा के कारण फसलों को हुए नुकसान को लेकर आयुक्ता ग्वालियर संभाग एम.बी.ओझा ने एक मीटिंग कर अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं। कलेक्ट्रेट में सभा कक्ष में हुई इस मीटिंग मे उन्होंने आदेश दिया कि फसल सर्वे के काम को गंभीरता से किया जाए। साथ ही फसलों को हुए नुकसान की जानकारी के लिए जमीनी स्तर पर जाकर सही आंकलन करके सर्वे रिपोर्ट को तैयार किया जाए। बैठक में कलेक्टर डॉ.मंजू शर्मा, सीईओ जिला पंचायत अजय कटेसरिया, जिला वनमंडलाधिकारी संजय सिंह चौहान,अपर कलेक्टर डॉ.अनुज रोहतगी सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Kisan Bulletin 26th Sep- हफ्तेभर में चीनी मिलें करेंगी गन्ने का भुगतान

आयुक्त का निर्देश – फसलों के हुए नुकसान का सही आकलन करें

बैठक में आयुक्त एम.बी.ओझा ने सभी अधिकारियों का परिचय लिया और कहा कि जिला अधिकारी मन लगाकर शासकीय कार्य करें तथा अपने दायित्व को निभाए। उन्होंने कहा कि अशोकनगर में कार्य करने की काफी संभावनाएं है। जिले के विकास को अधिकारी नई गति प्रदान कर जिले को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाएं। आयुक्त ने निर्देश दिए कि अतिवर्षा से क्षतिग्रस्त मकानों के लिए राहत राशि की उपलब्धकता समय से सुनिश्चित की जाए। इस कार्य में बिलंब न हो। साथ ही खाद्य की उपलब्धंता की समीक्षा करते हुए बताया कि जिले में 18 हजार 412 टन खाद्य का भण्डारण किया गया तथा 15 हजार 231 टन वितरण हो चुका है।

खरीफ फसलों की स्थिति के संबंध में जानकारी देते हुए बताया गया कि धान एरिया का रकबा इस वर्ष बढकर 8.10% हो गया है। वहीं उन्होंने जानकारी दी कि मिलावटी खाद्य पदार्थ के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए 87 नमूने प्राप्त किये गए हैं, जिनमें से 7 अमानक पाए गए।

गौशाला के संबंध में जानकारी देते हुए श्री ओझा ने कहा कि जिले में 06 गौशाला संचालित है। शासन द्वारा 30 गौशाला निर्माण का लक्ष्य दिया गया है। लक्ष्य के विरूद्ध शत प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। इस दौरान बैठक में वनाधिकार पट्टों के संबंध में जानकारी दी गई कि जिले में 7 हजार 372 व्याक्तिगत दावों तथा 203 सामुदायिक दावें प्राप्त किए गए। प्राप्त दावों का मान्य एवं अमान्यल सत्यापन किया जा रहा है। जिले में पात्रता पर्ची की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने निर्देश दिए कि 4 हजार हितग्राहियों को खाद्यान्न का लाभ पर्ची न होने के कारण नहीं मिल पा रहा हैं, ऐसे में अपात्र लोगों के नाम काटे जाए तभी पात्र लोग इसका लाभ ले पायेगें। इस दौरान सड़कों की मरम्मत एवं पुल—पुलिया निर्माण कराए जाने के निर्देश निर्माण एजेंसी को दिए गए।

श्री ओझा ने सहकारिता विभाग को जिले के सभी किसानों को क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए तथा जिले में किसान क्रेडिट कार्ड के वितरण की कम संख्या का कारण भी उपायुक्त सहकारिता से जाना। छात्रवृतियों के वितरण की समीक्षा के दौरान उन्होंने जिला संयोजक आदिम जाति कल्याक एवं अल्पतसंख्य पिछडा वर्ग कल्याण को निर्देशित किया कि छात्रवृति स्वीयकृतियों में शिकायतें मिल रहीं है। शासकीय शैक्षणिक संस्थाओं के छात्रों सहित अशासकीय शैक्षणिक संस्थाेओं के शत-प्रतिशत छात्रों की छात्रवृतियां स्वीकृत कर राशि वितरण करने का निर्देश भी उन्होंने अधिकारियों को दिया।

बैठक में कलेक्टर डॉ.मंजू शर्मा ने बताया कि नया सबेरा योजना के तहत श्रमिकों का सत्यापन कार्य 82 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने बताया कि जिले में नवाचार करते हुए शुचिता कार्यक्रम चलाकर सेटेनरी ने‍पकिन के माध्यम से बच्चियों को स्वंच्छ‍ता के बारे में जागरूक किया गया है। इसी प्रकार जिला जेल में महिला कैदियों के बच्चों के लिए महिला बाल विकास विभाग के सहयोग से जेल में आंगनवाडी केन्द्र अविलम्ब प्रारंभ किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © Rural News Network Pvt Ltd | Newsphere by AF themes.