January 26, 2021

Grameen News

True Voice Of Rural India

बिजली विभाग की लापरवाही से मासूम की मौत

Sharing is caring!

उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर जिले  के खतौली में बिजली विभाग की लापरवाही से एक बड़ा हादसा हुआ जिसके चलते एक मासूम की मौत हो गयी. बिजली विभाग की लापरवाही पर यहाँ के निवासियों में रोष व्याप्त है. बिजली की हाईटेंशन तार गिरने से मासूम शादाब की मौत हुयी है।

मामला उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर जिले के क़स्बा खतौली का है. बिजलीघर उपस्थित है जहाँ से आसपास के ग्रामीण इलाको में बिजली सप्लाई होती है। यही से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए हाईटेंशन लाइन होकर निकलती है, जो रोड के किनारे से होकर जाती है। कस्बे के मोहल्ला इस्लाम नगर गावों भंगेला के रहने वाले फखरूदीन अंसारी दुग्ध डेयरी का काम करते हैं। उन्होंने डेयरी में कुछ पशु भी रखे हुए हैं। हर सुबह फखरूदीन अंसारी मोहल्ला इस्लाम नगर के आसपास के इलाके में दूध की सप्लाई करते हैं।

बिजली विभाग

बुधवार की सुबह वो अपने छोटे पुत्र शादाब के साथ अपनी डेयरी पर पहुंचे। उन्होंने शादाब को पशुओं के लिए चारा लेने पास ही कुट्टी मशीन पर भेज दिया। चारा लाने के बाद शादाब कॉलोनी के नजदीक ही कुछ खाने के लिए चला गया। जिस स्थान पर खाने की रेहड़ी लगी थी उसके ऊपर से बिजली की हाईटेंशन लाइन होकर गुजरती है। शादाब यही खड़ा हुआ था तभी अचानक से बिजली की हाईटेंशन लाइन का तार टूटकर शादाब के ऊपर जा गिरा। हाईटेंशन तार गिरने के बाद शादाब को आनन-फानन में नगर स्थित सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहाँ पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बिजलीघर की इस लापरवाही से हुए उस हादसे के बाद लोगो में बिजली विभाग के प्रति आक्रोश भरा हुआ है।

बिजली विभाग

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि इस हाईटेन्शन के तार पहले भी कई बार टूट चुके है. जिसकी बिजली विभाग में कई बार शिकायत की गयी, बिजली विभाग वाले आते हैं और तार को जोड़कर चलें जाते हैं। लोगो का कहना है कि यह तार कमजोर हो चुके हैं। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है यदि यहाँ पर और दुकाने खुली होती तो इससे भी बड़ा हादसा हो सकता था।

मासूम शादाब की मौत से ग्रामीणों में शोक की लहर दौड़ पड़ी। मृतक के परिवार वालों का रो रो कर बुरा हाल है। शादाब के माता-पिता का रो-रो कर बुरा हाल हो रहा है.मृतक के शव के पोस्टमॉर्टम के लिए ले जाया गया है। बिजली विभाग की इस लापरवाही से ग्रामीणों में एक और रोष है तो मासूम की मृत्यु से ग्रामीण दुखी है।

क्या कहा बिजली विभाग ने :

खतौली का बिजलीघर पश्चिमाञ्चल विद्युत् वितरण निगम लिमिटेड के अंतर्गत आता है। खतौली बिजली विभाग के अधिकारी पुष्प देव सिंह ने ग्रामीण न्यूज़ को बताया की सुबह घटित हुआ यह हादसा बिजली विभाग की लापरवाही से नहीं हुआ है बल्कि हाईटेंशन लाइन के तारों के ऊपर गिलहरी के चढ़ने से हुआ है. पुष्पदेव सिंह का कहना है कि जिस क्षेत्र में हादसा हुआ है वहां पर लाइन के तार मजबूत है और विभाग अपनी ओर से  जांच करा चुका है। इसी के साथ बिजली विभाग के अधिकारी पुष्प देव सिंह ने कहा कि मृतक के परिजनों को बिजली विभाग की ओर से उचित मदद उपलब्ध कराई जाएगी।

 

किसानों से जुड़ी खबरें देखने के लिए ग्रीन टीवी को सब्सक्राइब करें-

https://www.youtube.com/channel/UCBMokPDyAV7Pf4K9DGYbdBA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © Rural News Network Pvt Ltd