February 21, 2024

Grameen News

True Voice Of Rural India

बिहार में शिक्षा फिर बनी मजाक, सनी लिओनी बनी जूनियर इंजीनियर

बिहार में शिक्षा फिर बनी मजाक, सनी लिओनी बनी जूनियर इंजीनियर
Sharing is Caring!

रिजल्‍ट घोटाले के कारण बिहार अक्सर विवादों में रहता है। चाहे बिहार बोर्ड की परीक्षाओं में होने वाली नक़ल हो या उसका ाजेब रिज़ल्ट हो या फिर हो रहा बिहार में होने वाली परीक्षाएं हों या परीक्षा की कॉपियों का गायब होना हो। बिहार में कुछ ना कुछ ऐसा घपला हर बार हो ही जाता है जिसकी वजह से बिहार बदनाम हो जाता है। ऐसी ख़बरें आने के बाद से अब तो बिहार में होने वाले हर एग्जाम को ही शक की नज़र से देखा जाने लगा है। अब इस बार भी जो हुआ है उसे सुनकर आपको हैरानी भी होगी और बिहार के स्टूडेंट्स के के लिए आपकी चिंता भी बढ़ जाएगी। दरअसल इसबार की एक परीक्षा का परिणाम मीडिया पर जबर्दस्त चर्चा में बना हुआ है। बिहार के लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के लिए जूनियर इंजीनियर की परीक्षा का परिणाम आया और रिज़ल्ट आते ही ये कल से ही सुर्खियां बटोर रहा है। क्योंकि इस परीक्षा में सनी लियोनी ने मेरिट लिस्ट में टॉप किया है। यही नहीं परीक्षा में बैठी सनी लियोनी के पिता का नाम भी इसमें लियोना लियोनी है और उनकी एप्लिकेशन आईडी जेईसी/0031211 है। ख़ुद इसे लेकर बॉलीवुड स्टार सनी लियोनी ने भी ट्वीट कर चुटकी ली है। उन्होंने लिखा है,”हाहा, मैं बेहद ख़ुश हूं कि दूसरी सनी ने इतना अच्छा स्कोर किया है!”

ये पूरा मामला है लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, पीएचईडी का। विभाग ने जूनियर इंजीनियर पदों पर भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा की मेरिट लिस्ट जारी कर दी और इस मेरिट लिस्ट में टॉप पर सनी लियोनी हैं। जिन्हे कुल 98.50 फीसदी नंबर मिले हैं। इतना ही नहीं, तीसरे नंबर पर जिस अभ्यर्थी का नाम है, वो तो पढ़ने के बाद आपको कंफ्यूज ही कर सकता है। क्योंकि उसने नाम के बदले बस अंग्रेजी के कुछ अल्फाबेट लिखे हुए हैं।

अब इस रिजल्ट को देखकर बिहार में चर्चा का बाज़ार फिर से गरम हो गया है। वहीं लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग यानी पीएचईडी के जूनियर इंजीनियर के रिजल्ट पर पीएचईडी मंत्री विनोद नारायण झा ने प्रतिक्रिया जाहिर की है और कहा है कि अब तक परीक्षा परिणाम प्रकाशित ही नहीं किए गए हैं। जेई के पदों के लिए वैकेंसी जारी की गई हैं, जिसमें 17000 लोगों ने आवेदन दिया है। हमने अभी सिर्फ उन नामों की लिस्ट जारी की है, ताकि किसी भी तरह की समस्या पर आवेदनकर्ता जानकारी ले सकें। मंत्री ने आगे कहा कि ये नियुक्तियां हैं ही नहीं। उन्होंने ये भी कहा कि कुछ लोगों ने फर्जी नामों के साथ फॉर्म भरा हो, जब वे मार्कशीट लेकर आऐंगे तब मामला सुलझ जाएगा।

लेकिन सवाल यह है कि अगर मंत्री के मुताबिक रिजल्ट जारी ही नहीं हुए तो फिर लिस्ट में आवेदकों के नाम के आगे प्रतिशत नंबर किस संदर्भ में और क्यों जारी किए गए थे और सवाल ये भी है कि क्या अब बिहार में अब सनी लियोनी जूनियर इंजीनियर की नौकरी करेंगी। मगर ये मामला उतना भी मामूली नहीं है जो इस पर मजाक किया जाए या फिर चुटकी ली जाए क्योंकि ये मामला जुड़ा है देश की शिक्षा के साथ और उसके साथ मजाक करने का मतलब देश के भविष्य के साथ मजाक करना है। मगर बिहार में तो अब जैसे शिक्षा एक मजाक ही बनकर रह गई है तभी तो आए दिन ऐसी ख़बरें सामने आती रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © Rural News Network Pvt Ltd | Newsphere by AF themes.