December 9, 2021

Grameen News

True Voice Of Rural India

शारीरिक कमजोरी के बावजूद भी राधिका ने पेश की जिंदगी की अनोखी मिसाल

राधिका

शारीरिक कमजोरी के बावजूद भी राधिका ने पेश की जिंदगी की अनोखी मिसाल

Sharing is Caring!

दुनिया में शायद ही ऐसा कोई शख्स होगा, जिसने कभी जिंदगी में उतार-चढ़ाव ना देखे हों। मगर बहुत कम लोग ऐसे होते हैं, जो जिंदगी की सभी मुसीबतों को पार कर कभी हार नहीं मानते.. उन्ही में से एक हैं कोयम्बटूर की रहने वाली राधिका। राधिका शारीरिक तौर पर जितनी कमजोर हैं, मानसिक तौर पर उससे कई ज्यादा मजबूत भी हैं।

दरअसल, 5 साल की उम्र से ही राधिका को हड्डियों से जुड़ी बीमारी ने अपनी जकड़ में ले लिया था। जिसके चलते धीरे-धीरे उनका स्कूल, पढ़ाई और फिर घर से बाहर निकलना भी बंद हो गया। ऐसे में घर में बोरियत को दूर करने के लिए राधिका ने यू-ट्यूब पर आर्ट एन क्राफ्ट की वीडियोज को अपना सहारा बनाया।

ये भू पढ़ें- ट्विंकल एक ऐसी महिला, जो बचा चुकी हैं 8000 लोगों की जान।

बचपन में पोगो चैनल पर आने वाले मैड शो को तो हम सबने देखा है लेकिन, बहुत कम ऐसे बच्चे हैं जिन्होंने उस शो से बहुत कुछ सीख कर उसे अपनाने की कोशिश की है। वैसे राधिका उन्ही बच्चों में से हैं जिन्होंने मैड शो से काफी प्रेरणा लेकर आर्ट एन क्राफ्ट में अपनी दिलचस्पी दिखाई है।

खास बात ये है कि, उन्होंने सिर्फ यू-ट्यूब की इन वीडियोज को देखना ही शुरू नहीं किया बल्कि उनसे सीखकर खुद भी कई क्राफ्ट की चीजें बनाने का काम शुरू किया। राधिका फिलहाल अखबारों से गुड़ियां बनाने की अपनी कला के लिए काफी मशहूर हो चुकी हैं। जिसको बनाकर आज के वक्त में वो घर बैठे ही एक महीने में 10 हजार रूपये तक कमा लेती हैं।

उनके ग्राहक सिर्फ देश तक ही सीमित नहीं है बल्कि, विदेशों से भी कई लोग उनके काम को पसंद कर उन्हें ऑर्डर देते हैं। राधिका सिर्फ 20 साल की हैं, और इतनी कम उम्र में उन्होंने अपनी हुनर की तलाश कर उसे अपनी कमाई का जरिया बनाकर वाकई में महिलाओं और ऐसे कई लोगों के लिए मिसाल पेश की हैं, जो जिंदगी की छोटी-मोटी मुश्किलों के सामने भी बहुत जल्दी हार मान लेते हैं।

ऐसी ही Inspiring and Positive Stories पढ़ने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

http://hindi.theindianness.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © Rural News Network Pvt Ltd