Grameen News

True Voice Of Rural India

नहीं जाएगी 25000 होमगार्ड की नौकरी, सरकार ने दिया आश्वासन

1 min read
Home Gaurd

प्रतिकात्मक चित्र

Sharing is caring!

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लगातार राज्य में कुछ न कुछ नए बदलाव करती रही है। हाल ही में राज्य सरकार ने प्रदेश में कार्यरत 25000 हजार होमगार्ड को नौकरी से निकालने का ऐलान किया था। लेकिन अपनी टांग खिचती देख सरकार ने तुरंत अपना पैतरा बदला और कार्यरत होमगार्ड को नौकरी से नहीं निकालने का आश्वासन दिया। ज्ञात रहे उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में कार्य कर रहे 25000 होमगार्ड को नौकरी से निकालने लिए कहा था। इसके पीछे सरकार ने दलील दी थी की उचत्तम न्यायालय के निर्देशानुसार होमगार्ड का भत्ता बढ़ाकर 500 रुपए से 672 रुपए कर दिया गया है, इसलिए सरकार इन होमगार्ड को सैलरी बढ़ाकर नही दे पाएगी।

प्रदेश के 25000  होमगार्ड की नौकरी लगी थी दांव पर  

सरकार का कहना है कि इससे राज्य सरकार पर हर महीने 10 से 12 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा। राज्य सरकार होमगार्ड मंत्री चेतन चौहान ने यू-टर्न लेते हुए कहा कि किसी भी होमगार्ड को नहीं निकाला जाएगा। उन्होने कहा कि इस संदर्भ में पुलिस विभाग से भी उनकी बात हो चुकी है। चेतन चौहान ने कहा कि पुलिस विभाग या दी इन होमगार्ड को अपने यहाँ से हटा रहा है तो होमगार्ड विभाग कही न कही इनको अवश्य लगा देगा या हो सकता है कि उनके काम के दिन कम हो जाए। इसके अलावा होमगार्ड मंत्री ने कहा कि हमने पुलिस विभाग से भी बात कि है और कहा है कि होमगार्ड को काम से निकालें नहीं बल्कि उनको काम पर रखे बेशक से उनके काम के दिन थोड़े कर दें।ज्ञात रहे अब होमगार्ड का दैनिक भत्ता बढ़कर 500 रुपए से 672 रुपए प्रतिदिन हो गया है।

राज्य सरकार ने कहा है कि इससे सरकार के ऊपर 10 से 12 करोड़ रुपए प्रतिमाह अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इस स्थिति में सरकार ने तय किया है कि होमगार्ड की तैनाती थानों और ट्रैफिक सिग्नलों पर ना की जाये। होमगार्ड स्थायी कर्मचारी नहीं होते। उनकी भर्ती अस्थायी आधार पर की जाती है। उत्तर प्रदेश सरकार के होमगार्ड मंत्री चेतन चौहान ने यह आश्वासन दिया है कि किसी भी होमगार्ड कि नौकरी नहीं जाएगी और सरकार इस समस्या का निदान खोज रही है।

खेती बाड़ी से जुड़ी जानकारियों के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-:

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *