Grameen News

True Voice Of Rural India

जानिए कब और कैसे मिलेगी किसान सम्मान निधि की तीसरी क़िस्त

1 min read
जानिए कब और कैसे मिलेगी किसान सम्मान निधि कि तीसरी क़िस्त

जानिए कब और कैसे मिलेगी किसान सम्मान निधि कि तीसरी क़िस्त

Sharing is caring!

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले सरकार ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत लघु और सीमांत किसानों को सालाना ६-६ हजार रुपए उनके खाते में सरकार की ओर से दिए जाने थे। सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले ही किसानों को इस योजना का लाभ देना शुरू कर दिया था और पहली दो किस्ते चुनाव से पहले ही किसानों के खाते में ट्रांसफर की जरा चुकी थीं। जिसमें किसानों को दो दो हजार रुपए दिए गए थे। लेकिन किसानों के खातों में इस योजना की तीसरी क़िस्त आनी बाकी रह गई थी।

History of 17th Sep- प्रशासनिक सेवाओं में महिलाओं को भाग लेने की मिली अनुमति

किसानों को मिलने लगी है किसान सम्मान निधि की तीसरी किस्त

बता दें कि लोकसभा चुनाव के कारण किसानों के खातों में तीसरी क़िस्त नहीं आ पायी थी। लेकिन अब किसानों का यह इन्तजार खत्म हो चुका है। बता दें कि सरकार की ओर से किसानों के खातों में इस योजना की अंतिम क़िस्त की राशि सरकार की ओर से डालने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। लेकिन इसी बीच परेशानी की बात यह है कि तीसरी किस्त कई किसानों के खातों में नहीं पहुंची है। इस योजना की अंतिम क़िस्त आंध्र प्रदेश, गुजरात, असम, बिहार हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र और उत्तराखंड हैं के किसानों के खातों में पहुंची है। लेकिन 17 राज्यों के किसान को अभी तक तीसरी किस्त नहीं मिली है।उत्तर प्रदेश जहां किसानों की बड़ी संख्या है वहां पर भी अभी किसानो को अंतिम क़िस्त नहीं मिली है।

इस कारण से कइयों को नहीं मिल सकी है तीसरी किस्त

बता दें कि अभी तक सरकार द्वारा लगभग 5 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में योजना की अंतिम क़िस्त भेजी जा चुकी है। जब किसानों को पहली और दूसरी क़िस्त भेजी गई थी, उस समय किसानों को बिना वेरिफिकेशन के पैसे भेजे गए थे। चूँकि योजना में संशोधन किया गया था और सभी किसानों को इस योजना का लाभ देने के लिए कुछ परिवर्तन हुए थे। लेकिन कुछ नियम अभी भी बने हुए हैं, जिसके तहत कुछ किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है। इसलिए सरकार इस बार अंतिम क़िस्त भेजने से पहले किसानों का वेरिफिकेशन कर रही है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कौन सा किसान इस योजना के पात्र है और कौन नहीं। यहीं कारण है कि किसानों तक अंतिम क़िस्त पहुँचने में थोड़ी देर हो रही है।

” Howdy Modi” में एक साथ नजर आएंगे नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप

नहीं मिली तीसरी किस्त तो ये काम करें
यदि आपको आपकी तीसरी क़िस्त के पैसे नहीं मिलें हैं तो इसके लिए आप आप अपने जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। वहीं आप भारत सरकार कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा संचालित किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) को ई-मेल Email (pmkisan-ict@gov.in) कर सकते हैं। यदि यहाँ पर भी बात न बने तो आप हेल्पलाइन नंबर 011-23381092 पर फोन करके अपनी समस्या से सरकार को अवगत करा सकते हैं।

ऐसे किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पात्र नहीं हैं

योजनान्तर्गत नियम व शर्तो के अनुसार कुछ ऐसे किसान भी है जिनको इस योजना का लाभ नहीं दिया जा सकता। जैसे कि​
— एमपी, एमएलए, मंत्री और मेयर को भी लाभ नहीं दिया जाएगा, भले ही वो किसानी भी करते हो। — केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी एवं 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को लाभ नहीं।

— पेशेवर, डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील, आर्किटेक्ट, जो कहीं खेती भी करता हो उसे लाभ नहीं मिलेगा।
— पिछले वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले इस लाभ से वंचित होंगे।
हालांकि बता दें कि केंद्र और राज्य सरकार के मल्टी टास्किंग स्टाफ/चतुर्थ श्रेणी/समूह डी कर्मचारियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

खेती-बाड़ी से जुड़ी सभी जानकारियों के लिए नीचे दिए लिंक को सब्सक्राइब करें-

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1/videos

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *