February 21, 2024

Grameen News

True Voice Of Rural India

राजस्थान में विदेशी सब्जियों की खेती कर लाखों कमा रहे हैं ये किसान दंपत्ति, सालाना होती है 30 लाख की कमाई

विदेशी सब्जियों की खेती

राजस्थान में विदेशी सब्जियों की खेती कर लाखों कमा रहे हैं ये किसान दंपत्ति

Sharing is Caring!

राजस्थान के रहने वाले एक कपल.. गंगाराम सेपट और सुमन सेपट.. दोनो ही पोस्ट ग्रेजुएट हैं मगर बावजूद इसके दोनो ही आज के वक्त में विदेशी सब्जियों की खेती कर रहे हैं. जिसमें खास बात तो ये है कि राजस्थान जैसी जगह पर हर तरह की सब्जियों और फलों को उगाकर उन्होंने कृषि विशेषयज्ञों तक को हैरान कर दिया है. इतना ही नहीं, खेती को एक नए मुकाम तक पहुंचाने के लिए दोनो ने मिलकर अपने एक फार्म की शुरूआत की.. जिसका मैनेजमेंट इतना बेहतरीन है कि खुद आईएएस अधिकारी भी स्टडी के लिए इनके फर्म पर आते हैं.

खबर की मानें तो ये किसान दंपत्ति जयपुर जिले के जोबनेर तहसील के कालख गांव में रहते हैं और यहीं उन्होंने मॉडर्न खेती का मॉडल तैयार किया है जिसकी तारीफ आज हर जगह हो रही है. आपको बता दें कि, साल 2016 में गंगाराम की सरकारी टीचर ग्रेड-थर्ड में नौकरी लग रही थी मगर पत्नी के साथ फार्म को संभालने के लिए उन्होंने नौकरी को ठुकरा दिया.. इसके बाद दोनो ने मॉडर्न तकनीक से खेती को मुनाफे का सौदा बनाने के लिए दिन रात एक कर दिए.

इनके फार्म में स्ट्रॉबेरी से लेकर ब्रोकली और जापान के बागच्यू और लेट्यूस समेत कई विदेशी सब्जियों की पैदावार होती है। बता दें कि, सेपट दंपत्ति मॉडर्न फार्म पर खुले में स्ट्रॉबेरी की खेती कर साल में तीन बार फसल ले रहे हैं. इससे ना सिर्फ उन्हें मुनाफा हो रहा है बल्कि वो अपनी खेती से लोगों को प्रेरित भी कर रहे हैं. वो आए दिन खेती में नए-नए प्रयास करते नजर आते हैं अभी कुछ समय पहले ही उन्होंने पॉली हाउस के कंट्रोल्ड एनवायरमेंट में विदेशी खरबूजे को पहली बार लगाने का प्रयोग किया था जिसमें उन्हें सफलता हासिल हुई है. इतना ही नहीं, खास बात तो ये है कि वो सारी फसलों को मिलाकर हर साल 30 लाख रूपये से ज्यादा की कमाई कर लेते हैं.

खेती-बाड़ी और किसानी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

https://www.youtube.com/c/Greentvindia/videos

Positive And Inspiring Stories पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

http://Hindi.theindianness.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © Rural News Network Pvt Ltd | Newsphere by AF themes.