Grameen News

True Voice Of Rural India

Kisan Bulletin 25th Nov- भारतीय किसानों की पाकिस्तान को दो टूक

1 min read
Kisan Bulletin 25th Nov

Kisan Bulletin 25th Nov

Sharing is caring!

Kisan Bulletin 25th Nov-

  1. इन दिनों पाकिस्तान में टमाटर के दाम 300 से 400 रूपये प्रति किलों पहुंचे हुए है.. जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी भी हो रही है.. ऐसे में भारत के मध्य प्रदेश राज्य के किसानों ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को एक प्रस्ताव भेजा है.. आपको बता दें कि, मध्य प्रदेश के झाबुआ के करीब 150 किसानों ने ट्विटर और डाक विभाग के जरिए भेजे अपने मैसेज में कहा है कि, इमरान खान कश्मीर दो और हमारे टमाटर ले लों…. इसी के साथ, किसानों ने पाकिस्तान को 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले के लिए माफी मांगने के लिए भी कहा है… किसानों ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी ट्वीट किया है। जानकारी के अनुसार, ट्विटर के जरिए भारतीय किसान यूनियन की झाबुआ जिला इकाई ने इमरान से कहा कि बाघा बार्डर से आपके देश में टमाटर जाते थे, लेकिन आतंकवादियों और आपकी सेना ने हमारे देश के निर्दोष लोगों पर हमले किए, आतंकवाद फैलाया, 26/11 व पुलवामा जैसे हमले करवाए। इसके बाद हमारे देश और हमने आपको टमाटर नहीं देने का फैसला लिया था। बीते दो दिनों की मीडिया रिपोर्ट में आपके देश में टमाटर को लेकर खराब हालत की जानकारी आई है। अगर पाकिस्तान भारत के दुश्मनों को हमारी सरकार को सौंप दे और गुलाम कश्मीर को शांतिपूर्वक सौंप दे तो भाकियू उत्पादक किसानों के साथ टमाटर भेजने पर विचार कर सकती है। उल्लेखनीय है कि यहां के किसानों ने कई साल तक पाकिस्तान को टमाटर निर्यात कर काफी मुनाफा कमाया था। मगर 18 सितंबर 2016 को हुए उरी आतंकवादी हमले के बाद से किसान नाराज थे जिसके चलते उन्होंने मिलकर पाकिस्तान टमाटर भेजना बंद करने का फैसला किया।

2.  बीते दिन राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले से एक बुजुर्ग किसान की मौत का मामला सामने आया है, जिसने कर्ज से परेशान होकर ट्रेन के सामने कूदकर अपनी जान ले ली.. जानकारों की मानें तो किसान कर करीब 5 लाख रूपये का कर्ज था, जिसके चलते वो काफी समय से परेशान था.. और इसी परेशानी के चलते किसान ने ट्रेन के आगे कूदकर खुदकुशी करली… फिलहाल किसान का शव पुलिस ने पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया है..  आपको बता दें कि, ये पूरा मामला जिले के सरदारगढ़िया गांव का है.. जहां कर्ज से परेशान किसान जगदीश ने ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या कर ली. परिजनों के अनुसार बुजुर्ग किसान जगदीश ने दिसंबर 2014 में icici बैंक से 3 लाख 85 हजार का कर्ज लिया था और कर्ज की किश्त ना चुकाने पर अब कर्ज बढ़कर करीब 5 लाख रुपये हो चुका था. किसान कर्ज ना चुका पाने के कारण मानसिक रूप से परेशान था. बता दें कि कुछ दिन पहले बैंक मैनेजर किसान के घर आया और बैंक कर्ज को चुकता ना कर पाने की स्थिति में जमीन जब्त करने की बात कही थी, इससे बुजुर्ग किसान जगदीश परेशान रहने लगा और रात को 60 वर्षीय किसान जगदीश ने गोगामेड़ी थानान्तर्गत 4 एमएसआर गांव में श्रीगंगानगर-बांद्रा ट्रेन के आगे कूदकर अपनी जान दे दी. इस मामले में गोगामेड़ी थाना में मामला दर्ज हुआ है और मामला दर्ज होने के बाद किसान के शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया. फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है.

3.  आज अगर बात करें तो उत्तर प्रदेश में अवैध खनन हर किसी के लिए काफी गंभीर समस्या बन चुका है, वहीं बांदा जिले की नदियों में हो रहे बालू के अवैध खनन से परेशान किसान अब इसके खिलाफ सड़कों पर उतरकर आंदोलन करने की तैयारी करने जा रहे हैं. वहीं बीते दिन बुंदेलखंड किसान यूनियन के केंद्रीय अध्यक्ष विमल शर्मा ने कहा कि, एक तरफ यहां के जिलाधिकारी काशी की तरह ही बांदा की केन नदी में आरती करवाने की  कोशिशों में लगे हुए हैं, हालांकि दूसरी तरफ यहां के बालू माफिया बड़ी बड़ी मशीनों से नदी का सीना चीरकर अवैध खनन कर रहे हैं यही नहीं ओवरलोड ट्रक और यहां आने वाली गाड़ियां किसानों की फसलों को भी कुचल रही हैं. इसके साथ उन्होंने कहा कि, ये माफिया पुलिस और राजस्व अधिकारियों की सह में ही अवैध खनन कर रहे हैं. जिससे अब हद हो चुकी है. वहीं उन्होंने कहा कि, नरैनी क्षेत्र के बरकोला गांव की रंज नदी में भी इन दिनों कई जेसीबी मशीनों बालू का अवैध खनन कर रही हैं, जबकि अधिकारियों को इसकी सूचना होने के बावजूद भी वो कोई कदम नहीं उठा रहे हैं. जिसके चलते उन्होंने कहा कि, हम प्रशासन को दस दिन की मोहलत देते हैं. दस दिन में सड़कों को दुरुस्त किया जाए और अवैध खनन बंद किया जाए. वरना किसान जगह-जगह पर सड़क जाम करने को विवश हो जाएगें. जाहिर है अवैध खनन हर किसी के लिए परेशान भरा रहता है, जिसके चलते इन दिनों नदियां दम तोड़ रही हैं, वहीं प्रशासन अवैध माफियों को अपनी सह दे रहा है.

खेती-बाड़ी से जुड़ी सभी जानकारियों के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1/videos

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *