Grameen News

True Voice Of Rural India

वित्त मंत्री ने किया कृषि के लिए 1 लाख करोड़ रूपये का ऐलान

वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने किया कृषि के लिए 1 लाख करोड़ रूपये का ऐलान

Sharing is caring!

बीते शुक्रवार को एक बार फिर शाम 4 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रैस कॉन्फ्रैंस कर किसानों और प्रवासी मजूदरों के लिए राहत पैकेज की घोषणा की. जिसमें किसानों के लिए महत्वपूर्ण 11 ऐलान किए गए हैं. जिसमें वित्त मंत्री ने कृषि के बुनियादी ढ़ांचे के लिए 1 लाख करोड़ रूपये देने का ऐलान किया है जो कि, एग्रीग्रेटर्स, FPO, प्राइमरी एग्रीकल्चर सोसाइटी, कोल्ड स्टोरेज आदि के विकास के लिए दिया जाएगा.

तो वहीं, माइक्रो फूड एंटरप्राइजेज के लिए सरकार ने 10,000 करोड़ रुपये की योजना शुरू की है. वित्त मंत्री ने 20 हजार करोड़ के साथ प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना को तत्काल लागू किए जाने का भी ऐलान किया। पशुओं में खुरपका और मुंहपका बीमारियों को दूर करने के लिए उनका टीकाकरण कराया जाएगा जिसके लिए सरकार ने 13 हजार 343 करोड़ रूपये का ऐलान किया है।

जबकि, वित्त मंत्री ने डेयरी प्रसंस्करण और कैटल फीड प्रोडक्शन निर्यात को बढ़ावा देने के लिए 15,000 करोड़ रुपये का फंड जारी करने की घोषणा की है। इसके अलावा हर्बल पौधों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 4,000 करोड़ रुपये देने का फैसला किया है। वहीं मधुमक्खी पालन के लिए भी 500 करोड़ का फंड जारी किया जाएगा।

लॉकडाउन के दौरान सब्जियों को खराब होने से बचाने और फल सब्जियों को खेतों से बाजार तक पहुंचाने के लिए सरकार अगले 6 महीने तक 500 करोड़ का रुपये प्रोजेक्ट करेगी। इसके अलावा जिंस एक्ट 1955 में बदलाव करके अनाज, तिलहन, प्याज, आलू आदि को इससे मुक्त करने का फैसला लिया गया है। जबकि, वित्त मंत्री ने कहा कि, जल्द एक केंद्रीय कानून लाया जाएगा जिसके तहत किसान अपने उत्पाद को उचित कीमत पर दूसरे राज्यों में भी बेच सकेंगे।

Inspiring and Positive Stories के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

http://hindi.theindianness.com

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *