True Voice Of Rural India

पराली जलाते किसानों को सैटेलाईट के जरिए पकड़ा, कृषि विभाग ने जारी किया नोटिस

1 min read
stubble burning

प्रतिकात्मक चित्र

Sharing is caring!

किसानों द्वारा पराली जलाने की समस्या एक बार फिर से ज़ोर पकड़ रही है। धान की कटाई के बाद हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के किसान पराली को धड़ल्ले से जला रहे हैं। एक ओर केंद्र सरकार कह रही है कि पिछले सालों कि तुलना में पराली जलाने के मामले कम हुए हैं। लेकिन फसल के कटते ही पराली जलाने के मामले सामने आने लगे। हालिया मामला उत्तर प्रदेश के मथुरा का है। जहां पर सैटेलाईट के माध्यम से 49 किसानों को पराली जलाते पकड़ा गया है । दरअसल सरकार इस बार पराली जलाने की निगरानी सैटेलाईट के माध्यम से कर रही है। जिससे किसानों की फसल अवशेष जलाने की जानकारी मिल रही है। मथुरा में भी 49 किसानों को पराली जलाते हुए सैटेलाईट डाटा के माध्यम से पहचान कर ली गई है। इन किसानों में 8 को चिन्हित कर उनको नोटिस जारी कर दिया गया है, बाकी किसानों के खिलाफ भी जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।

जानकारी के अभाव में पराली जलाना किसानों कि मजबूरी

जानकारी के अनुसार मथुरा में लगभग 1 लाख हेक्टेयर में धान की फसल रोपी गई थी, लेकिन कटाई के तुरंत बाद किसानों ने धड़ल्ले से पराली को जलाना शुरू कर दिया है। इसलिए किसानों की निगरानी सैटेलाईट के माध्यम से की जा रही है । इसके लिए लखनऊ स्थित क्षेत्रीय डाटा सेंटर का सहारा लेकर जानकारी प्राप्त की जा रही है। इसी के आधार पर लखनऊ से सूचना मिलने के बाद बाकी किसानों पर भी कार्रवाई की जाएगी। इसकी सूचना जिलाधिकारी को भी भेज दी गई है । उपजीलाधिकारी, तहसीलदार और अन्य अधिकारी अपने स्तर पर ऐसे किसानों की पहचान कर रहे हैं और पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ सख्त कदम उठा रहे हैं।

जानकारी के अभाव में जला रहे पराली :

किसानों द्वारा पराली जलाना एक समस्या तो है लेकिन इसके पीछे किसानों की मजबूरी है। पराली न जलाने के लिए सरकार ने कई समाधान तो खोज लिए लेकिन उनको किसानों तक पहुंचाना मुनासिब न समझा।

किसानों में अभी भी पराली न जलाने के लिए सरकार द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे समाधान (कृषि यंत्र और वेस्ट डी कम्पोजर) के विषय में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। यही कारण है कि किसान जानकारी के अभाव में पराली जला रहे हैं।

खेती-बाड़ी से जुड़ी सभी जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

https://www.youtube.com/watch?v=9hYLD61D_6c

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *