Grameen News

True Voice Of Rural India

जमशेदपुर की भितरदाड़ी पहाड़ी में छिपा है 3.5 लाख टन सोना

1 min read
जमशेदपुर

जमशेदपुर की भितरदाड़ी पहाड़ी में छिपा है 3.5 लाख टन सोना

Sharing is caring!

बीते कुछ दिनों पहले ही उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में सोने की खान मिलने की चर्चा जोरो पर थी, कि अब हाल ही में झारखंड के जमशेदपुर जिला मुख्यालय से 20 किमी. दूर केरूवाडुंगरी पंचायत का भितरदाड़ी गांव भी चर्चा का विषय बन गया है। दरअसल, हाल ही में जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, इस गांव में 3.5 लाख टन सोने का भंडार होने की खबर है। जानकारी के अनुसार, जिले में इससे पहले भी कुंदरूकोचा समेत अन्य जगहों पर सोने के भंडार मिल चुका है।

आपको बता दें कि, साल 2014 से 2018 के बीच जीएसआई की टीम ने यहां एक सर्वे किया था, जिसमें पाया गया कि, इस इलाके में सोने का अच्छा खासा भंडार है। तो वहीं ग्रामिणों की मानें तो उनका कहना है कि, जिस स्थान पर सोने के भंडार मिलने की पुष्टि हुई है, उस स्थान का नाम पहले से ही ग्रामीण समानोम डुंगरी (सोना डुंगरी) है। और अंग्रेजों के समय भी वहां पर खुदाई हुई थी और यहां सोने का भंडार पाया गया था.. इसके अलावा जीएसआइ की टीम ने भितरदाड़ी सोना डुंगरी में उच्च क्वालिटी के सोने का भंडार होने की बात कही थी। जीएसआइ की रिपोर्ट के मुताबिक, भितरदाड़ी में 3.5 लाख टन सोने का भंडार है। यह सोना 200 मीटर की गहराई में है।

तो वहीं, केरूवाडुंगरी पंचायत के पूर्व मुखिया कान्हू राम मुर्मू के अनुसार, साल 2014 से जीएसआई की टीम ने सर्वे किया था हालांकि, उस वक्त किस चीज का सर्वे हो रहा है, इसकी जानकारी ग्रामीणों को नहीं दी गई थी। मगर बाद में पूछताछ करने पर ग्रामीणों के साथ बैठक कर बताया गया कि, वहां सोना मिलने की संभावना है, जिसके लिए सर्वे किया जा रहा है। सोना मिलना गांव और क्षेत्र के लिए खुशी की बात है और सरकार गांव के विकास, स्थानीय लोगों को रोजगार में प्राथमिकता दे तथा पर्यावरण की सुरक्षा हो इस बात का ध्यान रखा जाये।

ग्रीन टीवी के यू-ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1/videos

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *