Grameen News

True Voice Of Rural India

कृषि मंत्री ने बढ़ाई रबी फसल की खरीद, प्रति किसान 40 क्विंटल खरीदेगी सरकार

1 min read
कृषि मंत्री

कृषि मंत्री ने बढ़ाई रबी फसल की खरीद, प्रति किसान 40 क्विंटल खरीदेगी सरकार

Sharing is caring!

लॉकडाउन से किसानों को हो रही परेशानियों को देखते हुए बीते मंगलवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, कृषि राज्यमंत्री पुरूषोत्त्म रूपाला और कैलाश चौधरी ने मिलकर अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें किसानों के लिए कई कदम उठाए गए। जिसमें सरकारी एजेंसियों की ओर से अनाज की खरीदारी बढ़ाते हुए रबी की फसल प्रति किसान 25 किवंटल से बढ़ाकर 40 किवंटल करने का ऐलान किया गया है।

इसके साथ ही, किसानों के उत्पाद की खरीद की रिपोर्ट मिलने के तीन दिनों के अंदर ही भुगतान कर दिया जाएगा। इसके अलावा राज्य कृषि मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि, किसानों के लिए सरकारी खरीद अभी ज्यादा अहम हो गई है।क्योंकि कोरोना लॉकडाउन के कारण किसान अपनी उपज प्राइवेट ट्रेडर्स को नहीं बेच पा रहे हैं।

तो वहीं किसानों के लिए इस दौरान नई गाइडलाइंस भी जारी की गई है जिसके तहत केंद्र सरकार ने किसानों को कई तरह की छूट दी है। खेती से जुड़े कार्यों, मशीनरी, उर्वरक, खाद-बीज की दुकानों, कृषि उपज मंडियों व एजेंसियों को लॉकडाउन से बाहर कर दिया है। यानि अब किसान आराम से खेत पर जा सकेंगे। ट्रैक्टर से जुताई, कंबाइन मशीन से फसल काट सकेंगे। नजदीकी कस्बों से बीज, डीएपी व यूरिया खरीद सकेंगे। अपनी फसल को मंडी पहुंचा सकेंगे। दूसरे शहर या राज्यों से फसल कटाई में काम आने वाली मशीनों को मंगा सकेंगे। यानि अब लॉक डाउन से कृषि कार्य प्रभावित नहीं होंगे।

आपको बता दें कि, बीती 14 अप्रैल को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉकडाउन की 21 दिन की अवधि पूरे होने के मौके पर इस 19 दिनों के लिए और आगे बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। जिसके चलते किसानों के लिए कृषि कार्यों में भी छूट देने के ऐलान किए गए हैं।

वायरल वीडियो और झटपट खबरों के लिए ग्रामीण न्यूज को Facebook और Instagram पर भी लाइक और फॉलो करें-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *