Grameen News

True Voice Of Rural India

मांगो को लेकर राजस्थान में किसानों ने की महापंचायत

1 min read
Kisan Mahapanchayat

प्रदर्शन के दौरान बैठे किसान

Sharing is caring!

सरकार पिछले कई साल से किसानों की आय को दोगुनी करने की बात कर रही है, लेकिन क्या वास्तव में किसानों की आय दोगुनी हुयी है। क्या किसान हकीकत में खुशहाल हैं। यह आज भी एक सवाल ही बना हुआ है। सरकार इसको अपने चुनावी वादे के रूप में बखूबी निभा रही है। यदि किसान की आय हकीकत में बढ़ती तो इनको सड़कों पर आने की कोई आवश्यकता नहीं थी। पिछले 5 सालों में किसानों ने कई बड़े आंदोलन किए जिसमें सरकार से किसानों ने एमएसपी, ऋण माफी, मंडी, कृषि उत्पाद के सही दाम आदि को लेकर कई बड़े आंदोलन किए, लेकिन सरकार का इन पर कोई खास असर नहीं हुआ। किसानों की दो चार मांगो को मानकर उनको आंदोलन स्थल से टरका दिया गया। हाल ही में उत्तर प्रदेश के किसानों ने अपनी मांगो को लेकर आंदोलन की शुरुआत की थी लेकिन सरकार ने आंदोलन कर रहे किसानों की मांगो को मानने का आश्वासन देकर वापस लौटा दिया।

सैंकड़ों किसानों ने लिया भाग 

किसानों की यह आवाज सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि हर एक राज्य में हुंकार भर रही है अब राजस्थान में किसानों की लड़ाई तेज हो गयी है। राजस्थान के दुदु से जयपुर तक पैदल चलकर किसानों ने प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन का आयोजन किसान महापंचायत के बैनर तले किया गया। इस किसान महापंचायत का नेतृत्व किसान राजनेता से किसान नेता बने रामपाल जाट ने किया। महापंचायत में किसानों ने अपनी मुख्य मांगो सहकारी समिति पर स्थायी कृषि उपज खरीद केंद्र, पूरे वर्ष फसल की खरीद, किसानों का माल खरीदते ही तुरंत पूरा भुगतान, खराब हुयी फसल की भरपाई और न्यूनतम समर्थन मूल्य से ही मंडियों में खरीद शुरू करने को लेकर प्रदर्शन किया। इस किसान महापंचायत में 16 गांवों के सैकड़ों किसानों ने भाग लिया।

इसके आयोजनकर्ता रामपाल जाट ने बताया कि यह प्रदर्शन किसानों के हक़ की लड़ाई है। किसानों का यह प्रदर्शन केंद्र और राज्य सरकार दोनों से किसानों के अधिकारों की मांग को लेकर किया गया। रामपाल जाट ने कहा कि किसानों कि यह लड़ाई जारी रहेगी। सरकार ने किसानों को बारिश के कारण बर्बाद हुई फसलों का न तो मुआवजा ही दिया है और न ही किसानों को उनकी फसलों का सही लाभ मिल रहा है। इसलिए हम किसानों के हक कि लड़ाई लड़ रहे हैं।

खेती बाड़ी से जुड़ी जानकारियों के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-:

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1/videos

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *