Grameen News

True Voice Of Rural India

History of 19th August- International Photography Day

1 min read
History of 19th August

Sharing is caring!

History of 19th August-

19 अगस्त के दिन भारत समेत दुनिया की कई जगहों पर ऐसी तमाम घटनाएं हुई, जिससे इस दिन को इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए याद किया जाता है.

आपको बता दें की आज के दिन 19 ईरान के एक थियेटर में आग लगने की वजह से सैकड़ों लोग मारे गए थे, वही दूसरी तरफ आज ही के दिन अफगानिस्तान स्वतंत्र देश बना था. चलिए बताते हैं आपको विस्तार से इतिहास के बारे में,

आज ही के दिन साल 1757 में ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा कोलकाता में रूपये का पहला सिक्का ढाला गया था. जिसे सबसे पहले बंगाल के मुग़ल प्रांत में चलाया गया. आपको बता दें कि,  1757 के प्लासी युद्ध में अंग्रेजो की जीत हुई थी। इस जीत के बाद ईस्ट इंडिया कंपनी को बंगाल में व्यापार करने अधिकार दे दिया गया। बाद में इसी के तहत कंपनी को बिहार में भी अधिकार मिल गया था. और बस यहीं से रूपये की भारत में शुरुआत हुई थी।

आज ही के दिन साल 2004 में दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी Google ने आज ही अपने शेयर बाजार में उतारे थे. आपको बता दें कि, गूगल एक अमेरीकी बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कम्पनी है यह इंटरनेट पर आधारित कई सेवाएँ और उत्पाद बनाता है और उनको विकसित करता है इसी के साथ गूगल विश्वभर में फैले अपने डाटा-केन्द्रों से दस लाख से ज़्यादा सर्वर चलाता है।

आज ही के दिन साल 1978 में ईरान के एक थिएटर में जिस समय सैकड़ों दर्शक अबादन के रक्स सिनेमा में फिल्म का लुत्फ़ उठा रहे थे. तभी कुछ कट्टरपथियों द्वारा सिनेमा के दरवाजे को बंद कर दिया गया और उसमें मौजूद लोगों के साथ सिनेमा को आग के हवाले कर दिया गया था। इस घटना में लगभग 420 लोगों की मौत हो गई थी. तो वहीं सैकड़ों लोग जख्मी भी हुए थे. इस हादसे के बाद तेहरान के साथ और भी कई प्रान्तों में सिनेमाघरों के मालिकों ने अपने सिनेमाघरों को बंद करके विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया था।

आज ही के दिन साल 1919 को अमानुल्ला खां ने अफगानिस्तान को पूर्ण स्वराज्य होने की घोषणा कर दी थी. हालांकि इस ऐलान के बाद उसको ब्रिटेन के साथ युद्ध भी करना पड़ा था. ये वही दौर था जब 19 वीं शताब्दी में अफग़ानिस्तान को दो तरफ से वार सहना पड़ रहा था. एक तरफ जहां रूस ने उसके कुछ क्षेत्रों को अपने कब्जे में कर लिया था, तो वहीं दूसरी तरफ ब्रिटेन खैबर तक पहुँच चुका था।

आज ही के दिन साल 1918 में भारत के 9वें राष्ट्रपति डॉ. शंकरदयाल शर्मा का जन्म हुआ था। आपको बता दें कि, शंकरदयाल शर्मा भारत के राष्ट्रपति बनने से पहले भारत के 8वें उपराष्ट्रपति भी रह चुके हैं। इतना ही नहीं, साल 1974 से 1977 के बीच रही केंद्र सरकार में वो संचार मंत्री के रूप में भी कार्यरत थे।

साल 1839 में आज ही के दिन पहली बार फांसीसी वैज्ञानिक लुईस जेक्स और मेंडे डाग्युरे ने फोटो तत्व की खोज की थी। मगर साल 1939 में इसी दिन सीसी वैज्ञानिक आर्गो की फ्रेंच अकादमी ऑफ साइंस के लिए लिखी गई एक रिपोर्ट को तत्कालीन फ्रांस सरकार ने खरीदकर 19 अगस्त 1939 को आम लोगों के लिए फ्री घोषित कर दिया था। जिसके बाद से इसी दिन को आगे चलकर विश्व फोटोग्राफी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

History of 19th August को वीडियो रूप में देखने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *