Grameen News

True Voice Of Rural India

History of 10th Dec – आज है दुनिया मनाती है ह्यूमन राइट डे

1 min read
ह्यूमन राइटस

ह्यूमन राइटस

Sharing is caring!

आज 10 दिसंबर का दिन है और हम बात करेगें आज के दिन से जुड़े इतिहास के बारे में। इतिहास के पन्नों को पलटे तो हमें पता चलता है कि 10 दिसंबर का दिन कई ऐतिहासिक घटनाओं का गवाह रहा है। इन पन्नों पर कई ऐसी ऐतिहासिक घटनाएं आज के दिन पर दर्ज हैं जिन्हे जानना हमारे लिए जरूरी है। जैसे कि ह्यूमन राइट …. आज के दिन को पूरी दुनिया ह्यूमन राइट डे के रूप में मनाती है। 1950 में पहली बार आज के दिन को ह्यूमन राइट डे के रूप में सेलिब्रेट करने की घोषणा की गई थी। इस दिन को सेलिब्रेट करने के पीछे का उदेश्य लोगों का ध्यान मानवाधिकार की ओर खींचना था, ताकि दुनिया के हर एक देश और समुदाय के लोग अपने अधिकारों के प्रति सजग हो सकें और दुनिया में सभी लोगों को एक नजर से देखे जाने की व्यवस्था हो सके।

History of 08th Dec – आज है बॉलिवुड के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र का जन्मदिन

1948 में ह्यूमन राइटस की घोषणा की गई थी

इसी दिन को साल 1948 में यूएन द्वारा ने यूनिवर्सल डिकेलरेशन आॅफ ह्यूमन राइटस की घोषणा की थी और इसे अपने चार्टर में शामिल किया था। इस दिन के हॉनर में यूनाइटेड नेशन जेनरल एसेंबली ने इस दिन को ह्यूमन राइट डे के रूप में मनाने की घोषणा की। दुनिया में पहली बार ग्लोबल ह्यूमन राइट की स्थापना नए यूनाइटेड नेशन के पहले प्रमुख अचीवमेंट में से एक है। इस दिन को दुनिया भर में सरकारी और गैर सरकारी कई तरह की संस्थाओं के द्वारा मानवाधिकर से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। वहीं इस क्षेत्र में काम करनेवाले लोगों को भी सम्मानित किया जाता है।

यूनिवर्सल ह्यूमन राइट डे के अलावे और भी कई सारी घटनाओं का इतिहास आज के दिन से जुड़ा हुआ है।

— जैसे कि साल 1582 में आज के दिन ही फ्रांस ने ग्रिगोरियन कैलेण्डर का इस्तेमाल शुरू हुआ था। आज जो हम कैलेण्डर अपने घरों में यूज करते हैं उसे गिगोरियन कैलेण्डर कहते हैं। यह कैलेण्डर Pope Gregory XIII ने शुरू करवाया था। इस कैलेंण्डर में 365 दिन होते हैं और हर 4 साल बाद एक दिन बढ़ जाता है।

— आज ही के दिन साल 1878 में स्‍वतंत्रता सेनानी सी राजगोपालचारी का जन्‍म हुआ था। उन्हें लोग प्यार से राजाजी या सी. आर कहकर पुकारते थे। वे स्वतंत्रता सेनानी होने के साथ ही एक स्टेटमैन, लेखक, हिस्टोरियन और लॉयर थे। सााि ही वे आजाद भारत के पहले भारतीय गवर्नर जनरल थे। वे देश के गृह मंत्री और मद्रास के मुख्यमंत्री भी रहे थे। वे भारत के सबसे हाइयेस्ट सिविलियन अवार्ड भारत रत्न पाने वाले पहले लोगों में से एक रहे थे।

— साल 1878 में जामिया मिलिया इस्लामिया के संस्थापकों में से एक मुहम्मद अली जौहर का रामपुर में जन्म हुआ था। वे भारत के स्वतंत्रता सेनानी होने के साथ ही, एक्टिविस्ट, जर्नलिस्ट और शायर थे। खिलाफल आंदोलन के मुख्य नेताओं में वे भी शामिल थे। एक एक्टिविस्ट के रुप में वे अलिगढ़ आंदोलन से सामने आए थे।

— साल 1896 में आज ही के दिन नोबेल प्राइज के फाउंडर और महान वैज्ञानिक अल्‍फ्रेड बर्नहार्ड नोबेल का निधन आज ही के दिन हुआ था।

— साल 2001 भारतीय सिनेमा के दिग्‍गज कलाकारों में शुमार दादा मुनि ने दुनिया को अलविदा कहा था। उनका असली नाम अशोक कुमार था। भारतीय सिनेमा में उन्हें आइकॉनिक एक्टर का दर्जा प्राप्त है। साल 1988 में उन्हें सिनेमा के सबसे बड़े अवार्ड दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वे एक्टर होने के साथ ही एक पेन्ट और हेमियोपैथ के डॉक्टर भी थे। लोग फिल्मों से ज्यादा उन्हें हेमियोपैथ वाले डॉक्टर के रूप में ज्यादा जानते थे। उन्होंने 275 फिल्मों में काम किया था। फिल्मों में काम करने के दौरान ही वे थियेटरों में भी उसी रूप में काम करते रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *