True Voice Of Rural India

History of 04th Nov- ‘ह्यूमन कम्प्यूटर’ शकुंतला देवी का आज हुआ था जन्म

1 min read
History of 05th Nov- 'ह्यूमन कम्प्यूटर' शकुंतला देवी का आज हुआ था जन्म

History of 05th Nov- 'ह्यूमन कम्प्यूटर' शकुंतला देवी का आज हुआ था जन्म

Sharing is caring!

आज 04 नवंबर का दिन है, यानि इस साल का 308वां दिन। ऐतिहासिक रूप से आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। इतिहास के पन्नों में आज के दिन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण घटनाएं दर्ज हैं। आज हम 4 नवंबर के पास्ट से जुड़ी कुछ ऐसी ही घटनाओं के बारे में जानेंगे।

Kisan Bulletin 2nd Nov- पान किसानों को प्रोत्साहित करेगी सरकार

गणितज्ञ शकुंतला देवी को कहा जाता है ‘ह्यूमन कम्प्यूटर’

4 नवंबर का दिन भारतीय गणित यानि मैथेमेटिक्स के इतिहास जुड़ा हुआ है। इस दिन को साल 1936 में प्रख्यात गणितज्ञ शकुंतला देवी का जन्म हुआ था। उनका दिमाग मैथ के गुणा—भाग में कितना तेज था इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि दुनिया उन्हें “मानव कम्प्यूटर” के नाम से जानती है। उनका नाम 1982 में ‘गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में भी शामिल किया गया। वो इसलिए क्यों कि उन्होंने 13 अंकों वाली 2 संख्याओं का गुणनफल 26 सेकंड में बता दिया था।

कर्नाटक की राज्यधानी बंगलौर नामक महानगर में एक रुढ़ीवादी कन्नड़ ब्राह्मण परिवार में जन्मी शकुन्तला देवी के पिता सर्कस में काम करते थे। उनके तेज दिमाग का पता सबसे पहले उनके पिता को ही लगा जब वह 3 वर्ष की उम्र में उनके साथ ताश खेल रही थीं। इस दौरान उनके पिता ने पाया कि उनकी बेटी में का दिमाग काफी तेज है। उन्होंने अपनी बेटी के इस हुनर को निखारने का निश्चय किया और उन्हें पूरा सहयोग दिया।

मात्र 6 साल की उम्र में शकुंतला को यह मैसूर विश्वविद्यालय के एक बड़े कार्यक्रम में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला। साल 1977 में 201 अंकों की संख्या का 23वां वर्गमूल शाकुंतला ने बिना कागज़ कलम के निकाल कर दुनिया को चौंका दिया। इसके बाद उन्हें लंदन में मौका मिला जहां उन्होने 13 अंकों वाली 2 संख्याओं का गुणनफल 26 सेकंड उन्होंने बता दिया। जिसके बाद दुनिया उन्हें हृयूमन कम्प्यूटर के नाम से जानने लगी।

मैथ के अलावे शाकुंतला को भारत में उस पहली महिला के रूप में जाना जाता हेै जिन्होंने LGBT कम्यूनिटी के लिए आवाज बुलंद की। आज कई साल पहले ही उन्होंने भारतीय संविधान की धारा 377 का विरोध किया था। जिस पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने खत्म किया है। उन्होंने बच्चों में मैथ्स के लिए इंट्रेस्ट जगाने को लेकर भी काम किया और कई रोचक किताबें भी लिखीं।

महान मैथमेटिशियन शाकुंतला देवी के जन्मदिन के अलावा आज के इतिहास से कई और रोचक घटनाएं जुड़ी हैं।

— साल 1822 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने मैरी टोड के संग आज ही के दिन शादी की थी।

— साल 1970 में भारत के प्रसिद्ध कथक नर्तक पंडित शम्भू महाराज का निधन आज ही दिन हुआ था। वे लखनऊ घराना के गुरू थे। 1956 में उन्हें भारत सरकार ने पद्म श्री से सम्मानित किया था।

— साल 1995 में इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री यित्ज़ाक राबिन की हत्या कर दी गई थी। उनकी हत्या
यिगाल आमिर नाम के शख्स ने की जो इजरायली अल्ट्रानेशनलिस्ट था और राबिन की शांति की पहल पहल और विशेष रूप से ओस्लो समझौते पर उनके हस्ताक्षर का विरोध करता था।

— साल 2008 में बराक ओबामा अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बने। अमेरिकी इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था की कोई अश्वेत अमेरिकी देश के इस शीर्ष पद तक पहुंचा था। अबोमा को अमेरिका के सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में भी जाना जाता है जिन्हें दुनिया भर के लोग पसंद करते थें।

— साल 1997 में भारतीय सैनिकों ने एक हैरान करनेवाला कीर्तिमान रचा था। सियाचीन बेस कैम्प में सेना की आफ़ सिग्नल ने विश्व का सबसे ऊंचा एस.टी.डी. बूथ आज ही के दिन स्थापित था। यह करीब 21000 फीट की ऊंचाई पर है। यह प्वाइंट सोनम पर स्थित है। यहीं पर भारतीय सेना ने दुनिया का सबसे ऊंचा हेली पैड भी बनाया है। बता दें कि सियाचीन दुनिया का सबसे ऊंचा युद्ध क्षेत्र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *