जानिए पार्कों में नमाज अदा करने पर पाबंदी की बात कितनी हैं सच

नमाज अदा

उत्तर प्रदेश के नोएडा में नमाज पढ़ने से जुड़ी पाबंदी को लेकर इन दिनों सोशल मीडिया पर कई मैसेज तेजी से वायरल हो रहे है. मैसेज में दावा है कि नोएडा पुलिस ने नोएडा के सभी पार्कों में जुमे की नमाज अदा करने पर पाबंदी लगा दी है…नोएडा के सभी पार्कों में नमाज अदा करने पर पाबंदी की खबर कई मीडिया संस्थान हेडलाइन के साथ चला रहे हैं. वेबसाइट पर इस खबर की हेडलाइन है नोएडा के पार्कों में नमाज़ पढ़ने पर रोक, मुस्लिम का सवाल- अब  कहां जाएं हम?

ऐसी ही और भी हेडलाइन देखने के लिए मिली. जैसे नोएडा के पार्कों में अब नमाज अदा नहीं की जाएगी. फेसबुक पर शेयर कई पोस्ट में यहां तक दावा किया गया कि योगी सरकार ने नोएडा के पार्कों में नमाज अदा करने पर पाबंदी लगा दी है…. नोएडा के सभी पार्कों में नमाज अदा करने पर पाबंदी का दावा पूरी तरह गलत है. जी हां सही सुना अपने नोएडा पुलिस के नोटिस में साफ तौर पर कहा गया है कि केवल सेक्टर 58 के पार्क में नमाज पर रोक लगाई गई हैं.

नोटिस में कहा गया है कि सेक्टर 58  के इस पार्क में न केवल नमाज, बल्कि सभी तरह के धार्मिक गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है.

आईए आपको बताते हैं की पुलिस के नोटिस में आखिर लिखा किया हैं.

 नमाज अदा

पुलिस के नोटिस में लिखा हैं की… “नोएडा के सेक्टर 58 के पार्क में जुमे की नमाज पढ़ने के साथ-साथ किसी भी तरह के धार्मिक आयोजन करने की अनुमति नहीं है.” “हमें कंपनियों से उम्मीद है कि वो अपने कर्मचारियों को इस बात से अवगत कराए कि कोई भी सेक्टर अट्ठावन के पार्क में नमाज पढ़ने के लिए न जाए. अगर कोई कर्मचारी नमाज पढ़ने जाता है तो ऐसा समझा जाएगा कि कंपनी ने अपने कर्मचारी को अवगत नहीं कराया. यह आपकी व्यक्तिगत कंपनी की जिम्मेदारी है.”

बता दे की यह ऑर्डर किसी खास धर्म के लिए नहीं, बल्कि सभी के लिए है. मजिस्ट्रेट बीएन सिंह ने सुप्रीम कोर्ट के 2009 के एक फैसले का हवाला देते हुए कहा, ”किसी भी धार्मिक आयोजन से पहले आपको लैंड ऑनर से परमिशन लेनी पड़ेगी. यह पार्क नोएडा अथॉरिटी के अंदर आता है और नोएडा अथॉरिटी ने किसी को भी यहां कोई धार्मिक कार्य करने की इजाजत नहीं दी है, फिर भी यहां लंबे समय से नमाज पढ़ी जा रही है.”… तो इससे यह तो साफ हो गया की योगी सरकार ने नोएडा के सभी पार्कों में नमाज अदा करने पर पाबंदी नही लगाई हैं.

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password