कुंभ जाने से लेकर वहां रुकने तक, जानें कैसे करें कुंभ दर्शन

यागराज में कुंभ दर्शन

दुनिया का सबसे बड़ा मेले यानि की कुंभ के शुरू होने में महज कुछ दिन ही शेष बचे हैं. ऐसे में कुंभ की तैयारियां भी जोरों पर हैं. अगले साल यानि की 2019 में संगम नगरी प्रयागराज में लगने वाले कुंभ मेले के शाही स्नान की तारीख का ऐलान भी इस समय हो चुका है. जोकि 15 जनवरी से कुंभ नगरी में शुरू हो जायेगा. ऐसे में अगर आप कुंभ मेला जा रहे हैं या फिर जाने का मन बना रहे हैं तो हम आपको बताने आये हैं कि आप कैसे वहां जा सकते हैं, कहां ठहर सकते हैं…और आपके ठहरने के लिए सरकान ने क्या क्या इंतजाम प्रयाग नगरी में किये हैं. अगर आप दिल्ली, केरल, मुंबई में रहते हैं तो, और कुंभ जाने के इरादा बना रहे हैं तो आप वहां तीन तरह से प्रयागराज पहुंच सकते हैं. आप बस के माध्यम से, ट्रेन के माध्यम से और अब तो हवाई जहाज के माध्यम से प्रयागराज पहुंच सकते हैं.  हालांकि यहां ये बात सामने आती है कि, फ्लाइट आपको मिलेगी कैसे..? आपको बस और ट्रेन कहां से मिलेगी…? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि फ्लाइट की कुंभ के लिए कनेक्टिविटी क्या है….

दिल्ली- एयर इंडियन प्रतिदिन प्रयागराज के लिए उड़ान भरती है

 इसके अलावा लखनऊ- जेट एयरवेज- मंगल/बृहस्पतिवार/रविवार

पटना- जेट एयरवेज- मंगल/बृहस्पतिवार/रविवार

 इन्दौर- जेट एयरवेज- सोमवार/बुधवार/शनिवार

नागपुर- जेट एयरवेज- सोमवार/बुधवार/शनिवार से प्रयागराज आ सकते हैं

आपको बता दें कि, ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब कुंभ में पहुंचने के लिए आप हवाई सफर से भी रास्ता तय कर सकते हैं. क्योंकि इस कुंभ से पहले तक यहां हवाई सफर की कोई व्यवस्था नहीं थी. अगर आप हवाई सफर के माध्यम से कुंभ जाना चाहते हैं तो….आप इन हवाई यात्राओं का लाभ उठा सकते हैं.

इन सबके अलावा उम्मीद है कि, कुंभ शुरू होने के साथ ही हवाई मार्ग में और भी राज्य और स्थान जोड़े जा सकते हैं.

जिनमें पुणे, रायपुर, भोपाल, देहरादून, मुबंई, भुवनेश्वर, कोलकाता, गोरखपुर शामिल हैं. हवाई जहाज से आप प्रयागराज एयरपोर्ट बमरौली पहुंच सकते हैं. जहां से कुंभ की दूरी महज 12 किमी है.

इन सबसे अलावा अगर आप कभी भी प्रयागराज नहीं गये हैं या फिर अगर आपको ऐसा लगता है कि, प्रयागराज में केवल एक ही रेलवे स्टेशन है तो आप गलत हैं क्योंकि प्रयागराज में कुल 10 रेलवे स्टेशन हैं. जहां का टिकट बुक कराकर आप आसानी से कुंभ मेले तक पहुंच सकते हैं.

इलाहाबाद छिवकी-(ACO)- कुंभ से दूरी 9.4 किमी,

इलाहाबाद छिवकी-(ACO)- कुंभ से दूरी 9.4 किमी,

नैनी जंक्शन- (NYN)- कुंभ से दूरी 7.2 किमी,

इलाहाबाद जंक्शन- (ALD)- कुंभ से दूरी 6.5 किमी,

 फाफामऊ जंक्शन- (PFM)- कुंभ से दूरी 11.9,

 किमी सूबेदारगंज- (SFG)- कुंभ से दूरी 11.2 किमी,

इलाहाबाद सिटी- (ALY)- कुंभ से दूरी 3.8 किमी,

 दारागंज- (DRGJ)- कुंभ से दूरी 1.3 किमी,

 झूसी- (JI)- कुंभ से दूरी 7.6 किमी,

 प्रयाग घाट- (PYG)- कुंभ से दूरी 1.5 किमी,

प्रयाग जंक्शन- (PRG)- कुंभ से दूरी 5.0 किमी

ये सभी रेलवे स्टेशन देश के कोने-कोने से जुड़े हैं. ऐसे में अगर आप कुंभ मेले में आना चाहते हैं तो किसी भी स्टेशन के लिए अपनी ट्रेन कराकर आसानी से कुंभ तक पुहंच सकते हैं.

वहीं इस बार कुंभ मेले में श्रद्धालुओं की सुविधाओं के मद्देनजर सरकान ने 800 स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. जबकि देश के हर जोन से 6 विशेष ट्रेनें भी होंगी. नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के पीआरओ एनसीआर अमित मालवीय का इस बार में कहना है कि, ‘कुंभ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं और टूरिस्‍टों के लिए देश के हर रेलवे जोन से पांच स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी.  उन्‍होंने आगे बताया कि रेलवे 5,000 प्रवासी भारतीयों को प्रयागराज से नई दिल्‍ली ले जाने के लिए पांच स्‍पेशल ट्रेन चलाने की योजना भी बना रहा है. इसके साथ उन्होंने बताया कि, प्रयागराज में आने वाले क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी स्टेशनों के लिए अनारक्षित टिकटों की बुकिंग श्रद्धालु 15 दिन पहले ही करा सकते हैं.

इसके साथ बस की अगर बात करें तो  प्रयागराज के क्षेत्र में चार बस स्टैंड हैं जहां देश के किसी भी कोने से आसानी से पहुंचा जा सकता है.वहीं इन सबके उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने कुंभ मेले को देखते हुए 8,000 स्पेशल बसें चलाने का निर्णय लिया है. इन बसों का संचालन प्रदेश के सभी जिलों से किया जायेगा. हालांकि 8,000 बसों में से 6,000 बसों को ही चलाया जायगा. जबकि 2,000 बसों को बैकअप के रूप में रखा जायेगा.

पहला सिविल लाइन बस स्टैंड – कुंभ से दूरी पांच किमी.

दूसरा जीरो रोड बस स्टैंड कुंभ से दूरी 4.9 किमी

तीसरा लीडर रोड बस स्टैंड कुंभ से दूरी  6.6 किमी

झूंसी बस डिपो कुंभ से दूरी 6.9 किमी .

इन सबके साथ लखनऊ रीजन प्रयागराज के लिए 400 बसों को चलाएगा. जिनकी एडवांस बुकिंग कराई जा सकेगी. एडवांस बुकिंग के अलावा इसमें 15 फीसदी तक की छूट भी लखनऊ रीजन दे रहा है. ये बसें नॉन स्टॉप बसें होंगी. जोकि बस स्टेशन से छूटने के बाद गंतव्य पर जाने के बाद ही रुकेंगी. वहीं कुंभ स्पेशल बसों का संचालन आलमबाग, चारबाग व कैसरबाग बस अड्डे से किया जाएगा.

प्रयागराज पहुंचने के बाद मेला क्षेत्र तक जाने के लिए श्रद्धालुओं को नि:शुल्क शटल बस सेवाओं का भी लाभ मिलेगा. यहीं नहीं एसी बसों में सफर के लिए श्रद्धालु एडवांस में सीट बुक करा सकते हैं. इन बसों को तीन चरण में रखा गया है.

पहले चरण में बसों की संख्या 200  संचालन तारीख 13 से 29 जनवरी तक

 दूसरे चरण में बसों की संख्या 400 संचालन की तारीख 30 जनवरी से 14फरवरी

 तीसरे चरण में बसों की संख्या 200 संचालन की तारीख 15 फरवरी से 5 मार्च तक

कुंभ पहुंचने के बाद अगर आप प्रयागराज में रुकने को लेकर परेशान हैं तो, आप इसके लिए कुंभ में बने टेंटों में रुक सकते हैं. टेंट में रुकने के लिए आप इन साईट पर या फिर इन फोन नंबरों पर कुंभ कैनवास बुक कर सकते हैं.

(www.kalpvrikash.in, Mob-9415247600), कुंभ कैनवास

(www.kumbhcanvas.com, Mob-6388933340), वैदिक टेंट सिटी

 (www.kumbhtent.com, Mob-9909900776), इंद्रप्रस्थम सिटी

इसके अलावा उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग  भी कुंभ मेला 2019 में पर्यटकों के रहने के लिए सुविधा दे रहा है जिसका लाभ  कोई भी शुल्क देकर लाभ उठा सकते हैं.इसकी पूरी जानकारी आपको इस वेबसाइट पर जाकर  मिल सकती है. इसके अलावा आप  रेलवे स्टेशनों पर भी रुक सकते हैं.

www.ogabnb.com

पिछले दिनों केंद्रीय रेल मंत्री पियूष गोयल ने एक ट्वीट करके जानकारी दी कि इलाहाबाद जंक्शन पर करीब 10000 यात्रियों की क्षमता वाले चार रैन बसेरे भी बनाए जाएंगे. इन रैन बसेरों में वेंडिंग स्टॉल, वॉटर बूथ, टिकट काउंटर, एलसीडी टीवी, पीए सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे होंगे. ऐसे में ठहरने के लिए इस सुविधा का भी लाभ उठाया जा सकता है.
अर्ध कुंभ मेला 14 जनवरी 2019 से 4 मार्च 2019 तक चलेगा. इस दौरान उम्मीद है कि स्नान के लिए करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे.

 

Grameen News के खबरों को Video रूप मे देखने के लिए ग्रामीण न्यूज़ के YouTube Channel को Subscribe करना ना भूले  ::

https://www.youtube.com/channel/UCPoP0VzRh0g50ZqDMGqv7OQ

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password