Tue. Jun 25th, 2019

Grameen News

True Voice Of Rural India

इंडोनेशिया में आई भयानक तबाही में अब तक, लगभग 281 लोगों ने गंवाई अपनी जान-

1 min read
इंडोनेशिया में आई भयानक तबाही

इंडोनेशिया में आई भयानक तबाही में अब तक लगभग 281 लोगों ने गंवाई अपनी जान-

इस समय अगर बात करें तो, इंडोनेशिया में आई सुनामी ने तबाही मचा दी है. ज्वालामुखी फटने से उठी जानलेवा तूफानी लहरों ने इंडोनेशिया में ऐसा कहर ढाया कि सैकड़ों जिंदगियां उसकी आगोस में समा गई. वहीं अगर इस घटना में अब तक मरने वालों की बात करी जाये तो लगभग 281 लोग अब तक इस घटना में अपनी जान गवां चुके हैं. जबकि इसके अलावा कई लोग लापता हैं. जिसके चलते इस विनाशकारी सुनामी में मौत का आंकड़ा बढ़ने की आशंका है.

इंडोनेशिया में ये सुनामी शनिवार को स्थानीय समयानुसार रात 9.30 बजे आई. एजेंसियों ने बताया कि अनाक क्राकाटोआ या ‘क्राकाटोआ का बच्चा’ ज्वालामुखी फटने से समुद्र की लहरों ने विकराल रूप ले लिया, जो दक्षिणी सुमात्रा और पश्चिमी जावा की तरफ बढ़ने लगी. इस दौरान समुद्र से उठी जानलेवा लहरों ने तटीय रिहाइशी इलाकों में तबाही मचाते हुए सैकड़ों घरों को नेस्तनाबूद कर दिया. इस प्रलयकारी सुनामी के बाद स्थानीय एजेंजियां राहत एवं बचाव के काम में तेजी से जुटी हुई हैं. घायलों को इलाज के लिए भेजा जा रहा है.

वहीं अगर इंडोनेशिया इंडोनेशिया के मौसम विज्ञान एवं भूभौतिकी की बात करें तो उनका कहना है कि, क्राकाटोआ ज्‍वालामुखी के फटने के बाद समुद्र के नीचे मची तीव्र हलचल सुनामी का कारण हो सकता है. उन्होंने लहरों के उफान का कारण पूर्णिमा के चंद्रमा को भी बताया. अंतरराष्ट्रीय सुनामी सूचना केन्द्र के अनुसार ज्वालामुखी के फटने से सुनामी की घटना दुर्लभ है. संभवत: यह जल की विशाल राशि के अचानक विस्थापन या ‘स्लोप फेल्यर’ के चलते हुई होगी. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पूर्वो नुग्रोहो ने कहा, ‘मृतकों की संख्या और नुकसान दोनों में बढ़ोतरी हो रही है. इसमें और भी इजाफा हो सकता है.

अभी खतरा टला नहीं है. जिसके चलते इंडोनेशिया के अनाक क्रेकाटोआ ज्वालामुखी की सक्रियता को देखते हुए तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को समुद्र तटों से दूर रहने की चेतावनी जारी की गई है. ऐसे में अभी ये आशंका जाहिर की गई है कि, सुनामी एक बार फिर से कहर बरपा सकती है. बताया जा रहा है कि क्रेकाटोआ ज्वालामुखी रविवार को दोबारा फटा है. चार्टर विमान से शूट किए गए वीडियो में सुमात्रा और जावा के बीच सुंडा स्ट्रेट में तबाही का मंजर कैद हुआ है. जिसके बाद इंडोनेशिया में अलर्ट जारी किया गया है. राष्ट्रपति जोको विडोडो ने पीड़ितों के प्रति शोक जताते हुए लोगों से धैर्य बनाए रखने का आग्रह किया है.

इन सबके साथ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इंडोनेशिया के इस दुख की घड़ी में ट्वीट करते हुए कहा कि,’इंडोनेशिया में सुनामी से अकल्पनीय तबाही. 200 से अधिक लोगों की मौत हुई है और 1,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं. हम सलामती की दुआ कर रहे हैं. अमेरिका आपके साथ है.’

वाकई जिस तरह की तबाही इंडोनेशिया में आई सुनामी ने मचाई है, उसे देखकर पता चलता है कि, इंसान कितना खुद को क्यों ना सचेत कर ले. लेकिन जब प्रकृति अपना कहर बरपाती है तो उससे बचना मुमकिन नहीं होता. इसलिए अभी भी हमारे पास वक्त है, कि हम प्रकृति की धरोहरों को सहेजना शुरू करें. दिनों दिन बढ़ते कार्बन उत्सर्जन को रोकें. जिससे हमारे साथ सब सलामत रह सकें.

 

Grameen News के खबरों को Video रूप मे देखने के लिए ग्रामीण न्यूज़ के YouTube Channel को Subscribe करना ना भूले  ::

https://www.youtube.com/channel/UCPoP0VzRh0g50ZqDMGqv7OQ

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.