Grameen News

True Voice Of Rural India

बेरोजगार युवाओं को सरकार से मिल रहा है लोन

1 min read
बेरोजगार युवाओं

Sharing is caring!

बेरोजगारी देश की बड़ी परेशानियों में से एक है. इसको कम करने के लिए सरकार समय-समय पर प्रयास करती रही है देश में बेरोजगारी को कम करने के लिए लघु उद्योगों को बढ़ावा देना आवश्यक है. इसके लिए ऐसे क्षेत्रों में जहाँ पर रोजगार के कोई साधन नहीं है ऐसे,  क्षेत्रों में सरकार को काम करने की आवश्यकता है. पिछले 10 सालों में एक ओर रोजगार के अवसर बढे है तो कई बार ऐसा भी हुआ है कि हजारों लोगो की नौकरी  चली गई. यदि देखा जाए तो हालात अभी भी कुछ ऐसे ही हैं. हाल ही में कई बड़ी कंपनियों ने अपने यहाँ से बड़े स्तर कर्मचारियों को निकल दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि कई कंपनियां अपने हजारों कर्मचारियों को निकालने की फ़िराक में है देश में बेरोजगारी कि वजह सबसे ज्यादा  युवा परेशान हैं।

बेरोजगार युवाओं

बेरोजगार युवाओं इससे से निजात दिलाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार उनकी मदद कर रही है इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार बेरोजगार युवाओं को अपना स्वयं का उद्योग स्थापित करने के लिए लोन उपलब्ध करा रही है.यह योजना मध्य प्रदेश के अनुसूचित जाती के युवक-युवतियों के लिए शुरू की है। इस योजना का लाभ लेते हुए ऐसे युवा अपना खुद का व्यवसाय कर सके। राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियां को मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के तहत स्वरोजगार स्थापना के लिए बैंकों के माध्यम से 50 हजार रूपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

इस योजना के तहत मध्यप्रदेश शासन द्वारा योजना लागत की स्वीकृत इकाई पर 50 प्रतिशत या अधिकतम 15 हजार रूपए तक का अनुदान दिया जाता है। मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए कुछ योग्यताए होना आवश्यक है। यह लोन सुविधा सिर्फ अनुसूचित जाती वर्ग के लिए है। इसके लिए अनुसूचित जाति वर्ग के आवेदक की आयु 18 से 55 वर्ष के मध्य होना चाहिए  तथा जिले का मूल निवासी होना चाहिए। इस योजना लाभ लेने के आवदेक को कोई ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

यहाँ से करें आवेदन  :

इस योजना का लाभ लेने के लिए अनुसूचित जाति वर्ग के आवेदक 05 सितम्बर 2019 तक WWW.SCWELFARE.MPONLINE.GOV.INपर आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *