प्रयागराज पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, आम श्रद्धालुओं के लिए खोला अक्षयवट का द्वार

प्रयागराज में भव्य कुंभ का शुभारंभ हो गया है। देशभर में चर्चा बटोरने वाले कुंभ में आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे। सीएम योगी आदित्यनाप्रयागराज में भव्य कुंभ का शुभारंभ हो गया है। देशभर में चर्चा बटोरने वाले कुंभ में आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज प्रयागराज के ख्याति प्राप्त खुसरोबाग में पुनरुद्धार कार्यो का लोकार्पण किया। इस मौके पर उनके साथ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और पर्यटन मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी भी रहे ।

इस दौरान सीएम योगी ने मीडिया सेंटर का उद्घाटन भी किया. सीएम योगी ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े समागम को भव्य और दिव्य बनाने का प्रयास किया है. इस प्रयास में मीडिया का पूरा सहयोग मिला. मेला पूरी भव्यता और दिव्यता से आगे बढ़े, इसके लिए डेढ़ वर्ष पूर्व कार्ययोजना तैयार हुई.

उन्होंने कहा कि हजारों साल बाद प्रयागराज कुम्भ को वैश्विक मान्यता मिल रही है. 15 दिसम्बर को 71 देशों के राजनयिकों ने वैश्विक मान्यता दी. पहली बार कुम्भ मेले की शुरुआत गंगा मां की पूजा के साथ पीएम मोदी ने की. हमारी कोशिश है कि यह कुम्भ देश व दुनिया में स्वच्छ और सुरक्षित कुम्भ का संदेश दे सके.

इसी के साथ कुंभ मेले में गुरुवार से अक्षयवट आम श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां पूजा-अर्चना की। यहां से वे सरस्वती कूप पहुंचे, जहां सरस्वती मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लिया। योगी ने कूप में कराए गए विकास कार्यों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने संगम तट पर समारोह में स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित किया और किट बांटी।

प्रयागराज के पश्चिमी छोर पर स्थित खुसरोबाग का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकार्पण किया। मुख्य प्रवेश मार्ग के सुंदरीकरण और पाथ-वे का भी लोकार्पण किया। सरकार ने 1264.10 लाख रुपए के बजट से इस बाग का आधुनिकीकरण, सुदृढ़ीकरण व सौंदर्यीकरण कराया है। योगी ने पौराणिक महत्व वाले प्राचीन अक्षयवट को आम श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोलने का ऐलान किया। उन्होंने कहा- प्रयागराज के द्वादस माधौ में से एक संगम तट पर स्थित अक्षय वट को खोलने से परंपरा को एक नई गति और दिशा मिलेगी। बता दें कि 16 दिसंबर को कुंभ के कार्यों का लोकार्पण करने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्षों से चली आ रही इस मांग को पूरा करने की स्वीकृति दी थी।

सीएम ने मीडिया सेंटर का उद्घाटन किया। इस सेंटर के जरिए देश विदेश से आने वाली मीडिया को वाईफाई, एडिटिंग, हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। यहां कॉफ्रेंस हॉल व रेस्टोरेंट की भी सुविधा है।

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password