मोनिका ने अपने गांव को बनाया शौच मुक्त, जानिए कौन हैं यह शौचालय मैडम

मोनिका

स्वच्छ भारत मिशन देश में तेज़ी से चल रहा है. देश के कई व्यक्ति इस मिशन की ओर ध्यान दे रहें हैं. वहीं छत्तीसगढ की एक लड़की शौचालय मैडम के नाम से जानी जा रही हैं. शौचालय मैडम के नाम से फेमस रायगढ़ की मोनिका सोशल मीडिया पर छाई होई हैं. मोनिका ने अपने जिले को शौच मुक्त बनाने और गांवों को ओडीएफ बनाने के लिए दिन-रात मेहनत की. आज उनका गांव पुरी तरह से शौच मुक्त हैं. उनके इन्हीं प्रयासों की वजह से आज शौचालय के उपयोग के प्रति ग्रामीणों की सोच बदली है.

मोनिका ने लोगों को खुले में शौच से होने वाले नुकसान बताए. गांव-गांव जाकर फोटो, आडियो-वीडियो एवं उदाहरणों के साथ जन-जागरूकता का काम किया. इस अभियान को मोनिका ने अपना जूनून बनाया और गांवों में घर-घर शौचालय बनवाकर लोगों को इसके उपयोग के लिए प्रेरित किया।

यही वजह है कि मोनिका का प्रयास सफल लाया और जिले को गांव खुले में शौच मुक्त घोषित करवाया. मोनिका ने पूरे जूनून से काम किया और हर बाधा को लांघते हुए इस अभियान को अंजाम दिया. अपनी इस मेहनत से मोनिका ने न सिर्फ रायगढ़ जिले का बल्कि पूरे छत्तीसगढ़ का मान बढ़ाया है.

मोनिका ने शौचालय बनवाकर लोगों को इसके उपयोग के लिए प्रेरित किया, जो कि आसान काम नहीं था. आदत से लाचार ग्रामीण शौचालय के उपयोग के लिए तैयार नहीं थे. मोनिका अपने कार्यक्रम के तहत गांवों को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए सुबह चार बजे उठ जाती थी और खेतों में शौच करने वालों को सीटी बजाकर रोकती थी. उन्हें शौचायल का उपयोग करने के लिए प्रेरित करतीं. इस दौरान उन्हें कई बार लोगों के विरोध और गुस्से का भी शिकार होना पड़ा. लेकिन इन सब परेशानी के बाद भी मोनिका ने हार नही मानी. वे मेहनत करती रही. उनकी मेहनत रंग भी लाई, आज उनका गांव शौच मुक्त गांव बन गया हैं.

 

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password