Grameen News

True Voice Of Rural India

यूट्यूब पर कई लोगो को पढा रहे हैं तेलंगाना में रहने वाले 13 साल के अमर

1 min read
अमर

Sharing is caring!

आज कल सोशल मीडिया पर लोग इतने ज़्यादा एक्टिव हैं की वो इतना एक्टिव शायद अपनी असल ज़िन्दगी में भी न हो। जिसमे व्हट्सएप्प ,फेसबुक ,इंस्टाग्राम ,यूट्यूब और ट्वीटर न जाने ऐसी कितनी ही एप्प्स हैं। जिनका लोग इस्तेमाल करते हैं। इन्हीं एप्प्स में से एक एप्प हैं। ‘यूट्यूब ‘ जिसका इस्तेमाल कर लोग लाखों रूपए कमा रहे हैं। यूट्यूब पर आज लाखों एकाउंट्स हैं। जिसपर लोग अपने वीडिओज़ बना कर डालतेहैं। जिन्हें पूरे विश्व के लोग देखते हैं। अगर यूजर्स की बात करें, तो छोटे बच्चे से ले कर बड़ी उम्र तक के लोग यूट्यूब पर अपनी वीडिओज़ बना कर डालते हैं और इन्हीं यूट्यूबर में से एक यूट्यूबर ऐसे भी हैं। जो महज़ 13 साल के हैं और अपने चैनल के ज़रिये यूपीएससी की तैयारी कर रहे बड़े-बड़े युवकों को कोचिंग देते हैं।

तेलंगाना के मनचेरियल गांव में गोवर्धन आचार्य थोगिती नाम के एक स्कूल अध्यापक रहते हैं। जिनके दो बेटे हैं। जिनके बड़े बेटे का नाम अमर स्वास्तिक थोगिती हैं। जो कि अपने यूट्यूब चैनल से बच्चों को पढ़ाते हैं।अमर ने यूट्यूब चैनल की शुरुआत 10 साल की उम्र में की थी और इस यूट्यूब चैनल की शुरुआत करने के पीछे भी एक किस्सा हैं। वो ये हैं कि जब अमर पांचवी कक्षा में थे। तो उसे एटलस में बहुत दिलचस्पी थी। उसकी भूगोल में रुचि को देख उनके पिता ने उन्हें भूगोल पढ़ाना शुरू कर दिया और एक दिन ऐसे ही खेल- खेल में उन्होंने भूगोल पढ़ाने की नकल की, जिसका विडिओ उनकी मां ने फ़ोन में बना लिया और उन्होंने उस विडिओ को यूट्यूब पर अपलोड कर दिया। जिसे काफी लोगों ने न सिर्फ देखा बल्कि पसंद भी किया और तभी से अमर ने यूट्यूब चैनल पर वीडिओज़ डालनी शुरू कर दी।

आज अमर के यूट्यूब चैनल के 2 लाख से ज़्यादा सब्स्क्राइबर हैं। जिसपर सिविल सर्विस एग्ज़ाम की तैयारी करने वालों को अमर अपने यूट्यूब चैनल Learn with Amar के ज़रिये ट्रेनिंग देते हैं। भूगोल की क्लास के साथ- साथ वे देश, उनकी लोकेशन और नदियों आदि को याद करने की ट्रिक्स भी बताते हैं। अमर को उनके पिता ही पढ़ाते हैं। 13 साल के अमर 9 वी कक्षा में पढ़ते हैं और उनका सपना हैं कि वे आईएएस ऑफ़िसर बन कर देश की सेवा करें। अमर वीकेंड पर अपने वीडियो शूट करते हैं। जिनमें उनके छोटे भाई अंग विग्नेश भी यूट्यूब पर उनके साथ वीडियो बनाते हैं। फिलहाल अमर अपने चैनल को आगे ले जाने के लिए जल्द ही इकोनॉमिक्स और पॉलिटकल सांइस की ट्रेनिंग देने का प्लान बना रहे हैं। तो वंही अपने बच्चों की इस प्रतिभा को देख उनके पिता अपने दोनों बच्चों पर गर्व महसूस करते हैं। जिन्हे देख बाकि बच्चों को भी प्रेरणा मिल रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *