सर्दियों में भिगोकर खाइए मूंगफली फिर देखिए इसके 7 बड़े फायदे….

सर्दियां आते ही हर कोई मूंगफली खाना पसंद करता है। मूंगफली स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होती हैं। मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है। हेल्थ रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि दूध और अंडे से कई गुना ज्यादा प्रोटीन मूंगफली में होता है। इसके अलावा यह आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो भिगोई हुई मूंगफली और भी अधिक फायदेमंद होती है। क्योंकि मूंगफली के दानों को पानी में भिगोने से इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स बॉडी में पूरी तरह अब्जॉर्ब हो जाते हैं। जानिए भिगोई हुई मूंगफली खाने के फायदे के बारे में।

1. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है

मूंगफली कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाती है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में 5.1 फीसदी की कमी आती है। इसके अलावा कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एलडीएलसी) की मात्रा भी 7.4 फीसदी घटती है।

2. शुगर कंट्रोल करता है

भिगोई हुई मूंगफली के सेवन से सुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है..साथ ही ये डायबिटीज से बचाती है।

3. पाचन शक्ति बढ़ाता है

मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स होने के कारण ये पाचन शक्ति बढ़ाता है। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या खत्म हो जाती है। साथ ही, गैस व एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलती है।

4. गर्भवती महिलाओं के लिए है फायदेमंद

मूंगफली का नियमित सेवन गर्भवती स्त्री के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसमें फॉलिक एसिड होता है जो कि गर्भावस्था में शिशु के विकास में मदद करता है।

5 हार्ट प्रॉब्लम का निजात

शोध से यह भी पता चला है कि सप्ताह में पांच दिन मूंगफली के कुछ दाने खाने से दिल की बीमारियां होने का खतरा कम रहता है।

6 त्वचा के लिए भी है लाभकारी

मूंगफली स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है। मूंगफली में ओमेगा-6 फैट भी भरपूर मात्रा में मिलता है, जो स्वस्थ कोशिकाओं और अच्छी त्वचा के लिए जिम्मेदार है।

7 आंखों के लिए है रामबाण

मूंगफली का सेवन आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें बीटी कैरोटीन पाया जाता है जिससे आंखें हेल्गी पहती हैं।

 

 

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