मोदी और ट्रूडो की शानदार मुलाक़ात, भारत-कनाडा में 6 अहम करार

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रुडो और इनके परिवार का स्वागत किया और ट्रुडो को गले भी लगाया। मोदी ट्रुडो के परिवार से भी मिले। वहीं मोदी जी ने ट्रुडो को राष्ट्रपति को गॉड ऑफ ऑनर भी दिया। जस्टिन ट्रुडो ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ मुलाकात की और महात्मा गांधी को श्रद्धांनजली देने के लिए राजघाट पहुँचे

कनाडा और भारत की दोस्ती और गहरी हो गई है. आज दोनों देशों के बीच 6 अहम करार हुए हैं. दोनों देशों में पहला करार इलेक्टॉनिक्स, दूसरा पेट्रोलियम, तीसरा स्पोर्ट्स, चौथा कॉमर्स एंड इंडस्ट्रियल पॉलिसी, पांचवा उच्च शिक्षा और छठा साइंस, टेक्नॉलजी और इन्नोवेशन पर किया गया है.

आपको बतां दे कि कानाडा के प्रधानमंत्री 7 दिनों के भारत दौरे पर ट्रुडो सबसे पहले आगरा ताजमहल देखने के लिए पहुँचे और फिर अमृतसर में सिखों के धार्मिक स्थल स्वर्ण मंदिर पहुँचे। इसके बाद वह अहमादाबाद में साबरमती आश्रम और अक्षरधाम मंदिर में भी गए और बाद में वह मुम्बई में पहुँच डिनर पार्टी में शामिल हुए और अब दिल्ली आ गए हैं।

जब ट्रुडो भारत आए तो उनका बहुत ही फीका स्वागत किया गया था, न तो प्रधानमंत्री मोदी जी उनके स्वागत के लिए पहुँचे और न ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके स्वागत के लिए पहुँचे। भारत दौरे पर सबसे पहले ट्रुडो भारत के उत्तर प्रदेश में गए थे। सूत्रों के मुताबिक ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि कनाडा में सिक्खों के खिलाफ बढ़ती कट्टरपंथता के कारण यह कदम उठाया गया है।

 

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password