‘ताजमहल’ के दीदार के लिए अब आपको करना पड़ सकता है थोड़ा इन्तजार !

जैसा की आप जानते है की ताजमहल का नाम सात अजूबों में सबसे पहले नम्बर के रूप में दर्ज है.. क्या आप कभी इस खूबसूरत जगह पर घूमना नहीं चाहेंगे अगर हाँ, तो हम आपको बता देते हैं कि अब ताज की सैर करना इतना आसान नहीं है..इसके लिए आपको थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है..
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ताजमहल के लिए कुछ कदम उठाने जा रहा है. इन नए नियमों में वहां आने वाले पर्यटकों की संख्या हर दिन 40,000 सीमित करना और हर पर्यटक के लिए 17वीं सदी के मुगल स्मारक के परिसर में अधिकतम तीन घंटे घूमने की समयसीमा तय करना शामिल है..
स्कृति सचिव रविंद्र सिंह ने मंगलवार को एएसआई के अधिकारियों, आगरा जिला प्रशासन के प्रतिनिधियों और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की जिसमें यह फैसला लिया गया..मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि टिकटों की ब्रिकी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों 40,000 की संख्या पर रोक दी जाएगी. और हाँ अगर आप पूरे ताजमहल के साथ मुख्य तहखाने को भी देखना चाहते हैं..  तो आपको 100 रुपये का टिकट होगा और अगर वहीं जो लोग तहखाने को नहीं देखना चाहते उनके लिए 50 रुपये की ही टिकट है, जो फिलहाल 40 रुपये का है.. सुबह से दोपहर 12 बजे तक 20,000 लोग ताजमहल देख सकेंगे, वहीं दूसरी और 12 बजे से शाम तक 20 हजार लोग ताज का दीदार कर सकेंगे.
वहीं विदेशी पर्यटकों के लिए टिकट की कीमत 1000 रुपये है. वहीं जो भारतीय 40,000 की संख्या पार होने के बाद भी ताजमहल देखना चाहते हैं, वे 1000 रुपये का टिकट खरीदकर ताजमहल देख सकते हैं

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password