किसान आंदोलन के दो और दिन बचे, आने वाले दिनों में किसान ला सकते हैं भूचाल !

किसान आंदोलन दो और दिन बचे, आने वाले दिनों में किसान ला सकते हैं भूचाल !

किसान आंदोलन के सिर्फ दो और दिन बचे, आने वाले दिनों में किसान ला सकते हैं भूचाल !  देशभर में एक जून से शुरू हुआ किसान आंदोलन अब अपने अंतिम पड़ाव पर है। इस दौरान किसानों ने जमकर सड़कों पर दूध बहाया वहीं सब्जियां भी सड़कों और नालों में फेंकी। ऐसे में कहीं कहीं तो किसान आंदोलन का उग्र रूप देखने को मिला और लोगों को सब्जी और दूध की किल्लत से जूझना पड़ा। मगर ज़्यादातर जगह इस आंदोलन से किसी को कोई ख़ास परेशानी नहीं उठानी पड़ी। आंदोलन के आठवें दिन भी ज़्यादातर जगह लोगों को सब्ज़ी और दूध आसानी से उपलब्ध हो पा रहा है। ऐसे में अब सवाल ये भी उठ रहा है कि क्या किसानों का आंदोलन उतना व्यापक स्तर पर नहीं हो पाया जितना होना चाहिए था। साथ ही दो दिन में आंदोलन ख़त्म होने ही वाला है। ऐसे में क्या ये समझा जाए कि किसानों का इतना दूध और सब्जी की बर्बादी करना बेकार हो गया। या फिर उम्मीद अभी है कि सरकार इनकी मांगे पूरी करेगी।

बहरहाल आज किसानों की तरफ़ से असहयोग दिवस मनाया जा रहा है। तो वहीं 10 जून को भारत बंद रहेगा। जिसको देखते सुरक्षा व्यवस्था के पूरे इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था के लिए 11 जोनल आईजी को अतिरिक्त फोर्स दिया गया है। इसमें उज्जैन, इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, चंबल, जबलपुर जैसे बड़े जोन में लगभग 500-500 रंगरूट और एसएएफ की दो कंपनियां जिसमें लगभग एक कंपनी में 100 जवान दिए गए हैं। वहीं जिन जिलों में आंदोलन का असर नहीं होगा, वहां एक-एक कंपनी दी गई है। आंदोलन को देखते हुए मुख्य केंद्र मंदसौर को पुलिस ने 20 जोन में बांट दिया है। 100 जगह कैमरे लगाए गए हैं। मंदसौर, रतलाम, नीमच को जोड़ने वाले हाईवे को 10 सेक्टर में बांटकर फोर्स तैनात किया गया है।

मंदसौर, नीमच, रतलाम सहित प्रदेश के 35 संवेदनशील जिलों में उपद्रवियों से निपटने के लिए पुलिस को 10 हजार अतिरिक्त लाठियां दी गई हैं। इसके अलावा जल्द पहुंचने के लिए 100 अतिरिक्त गाड़िंया भी दी गई हैं। पुलिसकर्मियों को 20 हजार हेलमेट और चेस्ट गार्ड भी दिए गए हैं। इंदौर में 8, राजगढ़ में 8, मुरैना में 7, भोपाल में 6, दतिया में 6, शिवपुरी में 5, गुना में 5 सतना में 5 अतिरिक्त गाड़ियां दी गई हैं।

 

 

 

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password