ऐसे हों हमारे नेता : 4 बार MLA, एक बार रहे मंत्री, सिर्फ 10 रुपये में करते हैं गरीबों का इलाज

ऐसे हों हमारे नेता : एक बार रहे मंत्री, सिर्फ 10 रुपये में करते हैं गरीबों का इलाज

ऐसे हों हमारे नेता : एक बार रहे मंत्री, सिर्फ 10 रुपये में करते हैं गरीबों का इलाज ललितपुर : हमारा नेता कैसा हो, जैसे बहुचर्चित नारे का अगर आदर्श उत्तर पूछा जाए, तो शायद ही हमारे ज़हन में किसी नेता का नाम आ पाएगा। क्योंकि हमारे देश के ज़्यादातर नेता भ्रष्ट हैं। मगर ऐसा भी नहीं है कि सभी एक जैसे हैं। इन्ही में से एक नेता हैं डॉ. अरविन्द जैन जो चार बार विधायक, एक बार मंत्री रहे, इसके बाद भी वो नेताजी न होकर लोगों के ‘डॉक्टर साहब’ बने हुए हैं। एक ऐसा डॉक्टर जिसने कई दशक पहले 1 रुपये में इलाज करना शुरू किया। और इस महंगाई के दौर में भी सिर्फ 10 रुपये लेकर लोगों का इलाज करते हैं।

इनके अस्पताल में आज भी लोगों की लाइन लगती है। ये वही नेता हैं जिन्होंने विधानसभा में हंगामे के बीच कलराज मिश्र को बचाने के लिए विपक्षियों पर हमला कर दिया था। इस घटना से वो पूरे देश में चर्चा में आ गये थे। डॉक्टर अरविन्द जैन कहते हैं कि सेवा करने वाला नेता ही जनता को चुनना चाहिए। पहले यही चलन था। अब चुनाव और चुने जाने के तरीके बदल गये हैं। कमीशनखोर लोगों को नेता नहीं चुनना चाहिए। वैसे उनकी बात में दम है क्योंकि हमारे देश को भी अच्छे नेताओं की जरुरत हैं।

आपको बता दें कि अरविन्द जैन गाँव गौना के रहने वाले हैं। ललितपुर के गाँव गौना में 1935 में अरविंद कुमार जैन का जन्म हुआ। पिता परचूनी की दुकान चलाते थे। आर्थिक तंगी के बीच पढाई के बाद वो समाजसेवा में आ गये। 1967 में उन्होंने पार्षद के लिए नामांकन किया, लेकिन पर्चा वापस ले लिया। क्योंकि वो पार्षद नहीं बनना चाहते थे। 1989 को पहली बार उन्हें बीजेपी ने टिकट दिया। पहली बार में ही इलेक्शन जीत गये। इसके बाद 1991, 1993, 1996 में चुनाव जीते। 1997 में कल्याण सिंह की सरकार में उन्हें स्वास्थ्य राज्यमंत्री बना दिया गया। इस तरह वो चार बार विधायक व एक बार मंत्री रहे।
अब 1960 से इस समय तक 56 वर्ष बीतने के बाद भी 81 वर्षीया डॉ. अरविंद जैन सबसे सस्ता इलाज करते हैं। बिना फीस के बस 10 रुपये की दवा देते हैं.

डॉ. अरविन्द जैन बताते हैं कि पैसा और भ्रष्टाचार के जरिये धनवान होना उनका लक्ष्य कभी नहीं था। वो तो बस लोगों की सेवा करना चाहते थे। उन्होंने अपने इलाके में कई ऐसे काम किये जिससे लोग उन्हें सच्चा समाजसेवी नेता मानते हैं। उन्होंने किसानों को सिंचाई के साधन उपलब्ध कराये। अस्पताल, विद्यालय, खुलवाये। सड़कें बनवायीं।

 

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password