अब घर बैठे आधार मोबाइल से लिंक कर जाएगा एजेंट, बस इतने लगेंगे पैसे

मोदी सरकार ने आधार नम्बर को सिम कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ने की आखिरी तारिख 6 फरवरी 2018 तय की गई है। आपको बता दें कि इस तारीख तक जो भी फोन नंबर आधार से लिंक नहीं करवाए जाएंगे उन्हें डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

वहीं अगर आप ये सोच रहे हैं कि ये काम आप कैसे करेंगे या आपको इस काम के लिए ऑफिस से छुट्टी लेनी पड़ेगी या लम्बी लम्बी लाइनों में लगना पड़ेगा तो हम आपको बता दें कि अगले महीने से ये काम घर बैठे ही करा सकेंगे। दरअसल इसके लिए टेलिकॉम ऑपरेटर्स अगले महीने से ओटीपी के जरिये लिंकिंग, आईवीआरएस और घर एजेंट बुलाकर आधार को मोबाइल से लिंक करने की सुविधा देने वाले हैं।

हालांकि अगर आप घर एजेंट बुलाकर आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करवाने की सोच रहे हैं, तो आपको एक बात का खास ख्याल रखना होगा और वो ये कि एजेंट को घर बुलाकर आधार को लिंक करना आपके लिए महंगा पड़ सकता है। क्योंकि टेलिकॉम ऑपरेटर इसके लिए आप से 200 रुपये तक की फीस ले सकते हैं। वहीं अगर मौजूदा समय में आप बायोमैट्र‍िक वेरीफिकेशन करवाते हैं, तो आपको महज 25 रुपये की फीस ही भरनी पड़ती है।

इसके साथ ही घर एजेंट बुलाने की सुविधा सबको नहीं मिलेगी। पिछले हफ्ते टेलिकॉम मिनिस्टर मनोज सिन्हा ने कहा था कि ये सुविधा सिर्फ बुजुर्गों को और उन लोगों को दी जाएगी, जो बीमार हैं। वैसे घर बैठे आधार को मोबाइल लिंक करने के लिए कई ऑप्शन मौजूद हैं जैसे आपको घर बैठे वन टाइम पासवर्ड के जरिये आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करने की सुविधा मिलेगी। आधार अथॉरिटी के मुताबिक 1 दिसंबर से आम लोगों को ये सुविधा मिल जाएगी। इसके साथ ही आईवीआरएस के जरिये भी आधार लिंक करने की सुविधा मिल सकती है।

 

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password