Grameen News

True Voice Of Rural India

किसान बुलेटिन 23 दिसंबर 2018- अन्‍नदाता’ के लिए सरकार लाई कालिया योजना

1 min read
किसान बुलेटिन 23 दिसंबर 2018

Sharing is caring!

किसान बुलेटिन 23 दिसंबर 2018-

 

  1. पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह की जयंती 23 दिसम्बर यानि किसान दिवस के दिन उत्तर प्रदेश के 33 किसान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों सम्मानित होंगे। इस सूची में कन्नौज और फर्रूखाबाद जिले के किसानों को दबदबा है। आपको बता दें कि, सम्मानित होने वाले किसानों में जनपद से चार किसानों का चुना गया है। साथ ही, कुल 206 किसानों ने पंजीकरण कराया था।
  2. लखीसराय जिला के बड़हिया टाल क्षेत्र के हजारों बीघा जमीन में लगे रबी फसल को नीलगाय द्वारा नष्ट किए जा रहा है। जिस कारण काफी परेशान हैं और उनके समक्ष आर्थिक संकट गहराने लगा है। एक तरफ किसान अकाल-सूखाड़ जैसी प्राकृतिक आपदा से त्रस्त है। इसके बावजूद उनके फसल को नीलगाय निगल रही है।बड़हिया कृषि विकास समिति की ओर से जिले के आलाधिकारियों को आवेदन देकर नीलगायों से किसानों के फसलों को हो रही क्षति पर रोक लगाने हेतु सार्थक पहल किये जाने की गुहार लगाई गई है तथा एक सप्ताह के अंदर उचित कारवाई नहीं होने पर जनांदोलन करने की चेतावनी दी है।

  3. एमपी के टेल क्षेत्र के गांवों के किसानों ने नहर के पानी छोड़े जाने की मांग को लेकर एसडीएम के नाम तहसील कार्यालय में ज्ञापन सौंपा। किसानों ने बतया कि, नहरों के अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंच रहा है। जिससे फसल सूख रही है। ऐसे में किसानों की भूखे मरने की नौबत आ जाएगी। किसानों ने कहा नहर में 24 घंटे के अंदर पानी नहीं छोड़ा तो भूख हड़ताल व धरना प्रदर्शन किया जाएगा।
  4. एमपी के बाद ओडिशा सरकार किसानों के लिए 10,000 करोड़ रुपये की Krishak assistance for livelihood and income augmentation परियोजना लाई है. इस परियोजना में किसानों को बीमा के साथ-साथ वित्तीय, आजीविका और खेती के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बताया कि कृषि की उन्नति को रफ्तार देने और निर्धनता घटाने के लिए मंत्रिमंडल ने 10,000 करोड़ रुपये की ऐतिहासिक कालिया परियोजना को मंजूरी दी है।
  5. अरेरा हिल्स स्थित मौसम विज्ञान केंद्र की अधिकृत वेबसाइट आईएमडी भोपाल डॉट जीओवी डॉट इन 15 फरवरी 2017 को अचानक बंद हो गई थी। तब से लेकर आज तक वेबसाइट दुरुस्त नहीं हो सकी। इसकी वजह से पूरे प्रदेश के किसान परेशान हैं। मौसम और संभावित प्राकृतिक आपदा से अनजान रहने के कारण किसानों को फसलों के नुकसान की आशंका हमेशा बनी रहती है।

 

Grameen News के खबरों को Video रूप मे देखने के लिए ग्रामीण न्यूज़ के YouTube Channel को Subscribe करना ना भूले  ::

https://www.youtube.com/channel/UCPoP0VzRh0g50ZqDMGqv7OQ

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *