Thu. Jul 18th, 2019

True Voice Of Rural India

Kisan bulletin 9th February 2019- सोलर पंप के रेट हुए कम, किसानों को राहत

1 min read
Kisan bulletin 9th February 2019

Kisan bulletin 9th February 2019-

  1. ललितपुर जिले में अवैध कब्जे करने के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। साथ ही कूटरचित दस्तावेज जारी कर गरीबों की जमीनें हड़पने के आरोप भी लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला तहसील पाली के ग्राम कैथोरा टपरन का है। जहां पर एग्रीमेंट के नाम पर रजिस्ट्री कराकर जमीन हड़पने का प्रयास किया जा रहा है। शिकायत पर कार्रवाई नहीं होने से परेशान किसान शुक्रवार चैनू से आमरण अनशन पर बैठ गया है।
  2. फतेहपुर में कृषि विभाग ने सिंचाई के लिए सोलर पंप को बढ़ावा देने के लिए अनुदान की धनराशि बढ़ा दी है। अब किसान कम दाम पर सोलर पंप लगा सकेंगे। दो, तीन व पांच हार्सपावर के सोलर पंप के दाम घटाए गए हैं। किसानों को 25 फरवरी तक आवेदन बाईपास के किसान भवन में जमा करना होगा। जिले में 48 सोलर पंप लगाने का लक्ष्य बचा है।

  3. गुरूवार को जमकर हुई ओलावृष्टि से बहादुर जिले के किसानों ने करीब आठ से दस एकड़ में फसल खराब होने का तर्क देकर प्रदेश सरकार से स्पेशल गिरदावरी की मांग की है। सतगामा बेल्ट के गांव बिगोवा और इमलोटा में ओलावृष्टि से फसल खराब होने की सबसे अधिक आशंका है। इमलोटा में जहां गेहूं की फसल में अधिक नुकसान हुआ है बिगोवा में सरसों और गेहूं दोनों में नुकसान का अंदेशा है। इससे सरसों के फूल झड़ गए तो वहीं, गेहूं में भी नुकसान हुआ है। इन गांवों के किसानों ने जिला प्रशासन से गिरदावरी की मांग की है।
  4. उत्तराखंड के विकासपुर में कृषि उत्पादन मंडी परिसर में किसान भवन नहीं होने से काश्तकारों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। संगोष्ठी के लिए स्थान सुनिश्चित नहीं होने से जौनसार-बावर व पछवादून क्षेत्र के काश्तकारों की समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। यह आलम तब है जब मंडी समिति के लाभांश का निश्चित हिस्सा हर साल विकास कार्यों में खर्च किया जाता है।
  5. जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक से संबद्ध कृषि साख सहकारी समितियों पर हुए किसान ऋण वितरण घोटाले के मामले में 4 केस दर्ज किए गए है। पुलिस ने बनवार व चीनौर, घांटीगांव, टिहोली समिति के प्रबंधक व बैंक के शाखा प्रबंधक को आरोपी बनाया गया है। यह केस किसानों की उस शिकायत पर दर्ज किए गए हैं, जिसमें किसानों ने कहा था कि हमने ऋण नहीं लिया है और कर्जमाफी की सूची में उनका नाम है।

 

Grameen News के खबरों को Video रूप मे देखने के लिए ग्रामीण न्यूज़ के YouTube Channel को Subscribe करना ना भूले  ::

https://www.youtube.com/channel/UCPoP0VzRh0g50ZqDMGqv7OQ

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *