Chhattisgarh bulletin 9th February 2019- रायगढ़ में गरजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Chhattisgarh bulletin 9th February 2019

Chhattisgarh bulletin 9th February 2019-

  1. लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के पक्ष में वोट जुटाने के लिए प्रधानमंत्री ने कमान थाम ली है. छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जनसभा को संबोधित किया और कांग्रेस की सरकार पर जमकर हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि सरकारें आती जाती रहती हैं, चुनाव आते-जाते रहते हैं मगर सामान्य मानवी के जीवन स्तर को ऊपर उठाने का संकल्प अटल रहता है. दो महीने पहले जब छत्तीसगढ़ में नई सरकार बनी तो हमने भी इस उम्मीद के साथ बधाई दी कि चलो 15 साल के बाद नई सोच के साथ नई शुरुआत करेंगे, युवाओं के लिए नए तरीके से काम करेंगे. उन्होंने नया किया, तो किया. अभी आप भी नहीं जान पाए।
  2. छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार ने अपना पहला बजट 2019-20 पेश किया। पहली बार को ध्यान में रखते हुए सरकार ने चुनावी वादों का भरपूर ध्यान दिया। बजट में किसान कर्जमाफी, बीपीएल धारकों को अनाज और बिजली बिल आधा करने जैसी कई घोषणाएं की गईं। कृषि-किसान का खास ध्यान रखा है। कृषि बजट के लिए सरकार ने 21597 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इसमें 2500 रुपये की दर से सरकार धान खरीदेगी। इसके लिए 5 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान है। सीएम बघेल ने अपने भाषण में 400 यूनिट तक बिजली बल आधा करने का ऐलान किया जो 1 अप्रैल से लागू होगा।
  3. छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य के क्षेत्र में संचालित योजनाओं और अस्पतालों की व्यवस्था ठीक नहीं है. सरकार का मानना है कि प्रदेश में वर्तमान में लागू स्वास्थ्य योजनाओं के प्रावधान व परिणाम संतोषप्रद नहीं हैं इसलिए प्रदेश में नवनिर्वाचित कांग्रेस की भूपेश सरकार ने यूनिवर्सल हेल्थ केयर की अवधारणा के अनुरूप आगामी वर्ष से बेहतर व्यवस्था वाली स्वास्थ्य योजनाओं को लागू करने का निर्णय लिया है. भूपेश बघेल ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार की प्राथमिकता अधोसंरचना निर्माण से आगे बढ़ते हुए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करना है।

  4. EOW के डीएसपी आरके दुबे को निलंबित किया जा सकता है। Eow के एसपी इंदिरा कल्याण एलेसेला ने इस बात की जानकारी दी है। जानकारी के मुताबिक EOW गृह विभाग को आरके दुबे के खिलाफ रिपोर्ट भेजेगी और विभाग दुबे को सस्पेंड करने की सिफारिश करेगी। बताया जा रहा है कि दुबे बिना अनुमति के बिलासपुर हाईकोर्ट पहुंचे थे। आपको बात दें कि शुक्रवार को दुबे ने कोर्ट में पहुंच कर याचिका लगाई थी और सुरक्षा की मांग की थी। इसके साथ ही दुबे ने यह भी कहा था कि उन पर दबाव बनाकर बयान लिया गया है।
  5. भारत सरकार के कृषि व कृषक कल्याण मंत्रालय पशु धन विकास विभाग के निर्देशानुसार कराए जा रहे 20वीं पशु संगणना का कार्य प्रत्येक ग्रामों में प्रगति पर है। डौंडी विकासखंड के 112 ग्रामों व शहरी क्षेत्र चिखलकसा, डौंडी के पशुपालकों, किसानों के घर पहुंचकर प्रगणक गाय, बैल, भैस, बकरा बकरी, भेड़, सुअर, मुर्गी, पछी, मछली पालन की जानकारी एकत्रित कर प्रगणक डाटा एंट्री कर रहे है। पशु संगणना के आंकड़ों से पशु धन विभाग कल्याण नीति, निर्माण और योजनाओं के क्रियान्वयन में सहायक सिद्घ होगा।

Grameen News के खबरों को Video रूप मे देखने के लिए ग्रामीण न्यूज़ के YouTube Channel को Subscribe करना ना भूले  ::

https://www.youtube.com/channel/UCPoP0VzRh0g50ZqDMGqv7OQ

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password