राजनीति बुलेटिन 8 जनवरी 2019:गरीब सवर्णों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

राजनीति बुलेटिन 8 जनवरी 2019

राजनीति गरम है, में देश की आज की बड़ी राजनीतिक खबरें-

  1. मोदी सरकार ने गरीब सवर्णों को 10% आरक्षण देने की घोषणा की है। लोकसभा चुनाव से करीब 3 महीने पहले सरकार के इस फैसले को राजनीति का मास्टर स्ट्रोक बताया जा रहा है। भाजपा ने इस प्रस्ताव के जरिए अपने परंपरागत सवर्ण वोटरों को खुश करने की कोशिश भी की है, जो एससी/एसटी एक्ट पर अध्यादेश लाने को लेकर पार्टी से नाराज बताए जा रहे थे। इसका असर मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव के नतीजों में भी देखने को मिला। ऐसे में अब भाजपा आरक्षण के दांव से आम चुनाव में अपने सवर्ण बहुल गढ़ों को बचाना चाहती है।
  2. बैंक कर्मचारी यूनियन, श्रमिक संगठनों, नॉर्थ ईस्ट में सिटिजनशिप बिल के विरोध में तमाम संगठनों ने 8 और 9 जनवरी को हड़ताल का आह्वान किया है. इसके चलते लोगों को बैंक संबंधी कामों को लेकर कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि इन दो दिनों के दौरान देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में संभवत: कामकाज होगा जिसकी 85,000 शाखाएं हैं. कुछ अन्य नेशनल बैंकों में भी सामान्य कामकाज होने की उम्मीद है.
  3. CBI Vs CBI मामले में सुप्रीम कोर्ट सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा पर मंगलवार को अपना फैसला सुनाएगा. छह दिसंबर को सुनवाई के बाद चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस केएम जोसेफ की पीठ ने आलोक वर्मा और कॉमन कॉज की याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा था.
  4. प्रयागराज में होने वाले कुंभ मेले के लिए रिलायंस जियो ने नए ‘कुंभ जियोफोन’ की पेशकश की है। ‘कुंभ जियोफोन’, कुंभ मेले से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी से लैस है। कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालु ट्रेन और बस स्टेशन से जुड़ी सूचनाओं के अलावा किस दिन, कौन सा स्नान है इसकी जानकारी भी ‘कुंभ जियोफोन’ से प्राप्त कर सकते हैं। ‘कुंभ जियोफोन’ में स्पेशल ट्रेनों और बसों की रियल-टाइम ट्रेवल इन्फ़र्मेशन मिलेगी। साथ ही, इसमें इमर्जेंसी हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध रहेंगे। ]
  5. आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी पार्टी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 प्रतिशत कोटा देने के लिए संविधान संशोधन विधेयक पर एनडीए सरकार का समर्थन करेगी. आम आदमी पार्टी ने मांग की है कि इसके लिए संसद के मौजूदा सत्र को बढ़ाया जाना चाहिए. दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने यह भी कहा कि अगर मुद्दे पर केंद्र अपने कदम वापस खींचता है तो संविधान संशोधन विधेयक ‘‘महज एक चुनावी स्टंट’’ होगा.
  6. पूर्वोत्तर क्षेत्र के कई छात्र संगठनों और राजनीतिक पार्टियों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध करने के लिए मंगलवार को 11 घंटे की हड़ताल बुलाई है. यह विधेयक बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के गैर मुस्लिमों को भारत की नागरिकता देने के लिए लाया गया है. क्षेत्र के कई छात्र संगठनों ने नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन की ओर से मंगलवार को सुबह पांच बजे से लेकर शाम के चार बजे तक बुलाई गई हड़ताल को समर्थन दिया है. ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन ने 10 साल के बाद पूरे राज्य में बंद बुलाया है.
  7. एनकाउंटर स्पेशलिस्ट की इमेज वाले एसएसपी डॉक्टर अजय पाल शर्मा को प्रयागराज भेजा गया है. लखनऊ से देर शाम जारी हुई ट्रांसफर लिस्ट के आने के बाद से जिले में हड़कंप मचा हुआ है. बता दें एसएसपी डॉक्टर अजय पाल शर्मा के नाम जिले में 100 से ज़्यादा एनकाउंटर का रिकॉर्ड दर्ज है. लेकिन दूसरी तरफ उनकी टीम द्वारा किए जा रहे ताबड़-तोड़ एनकाउंटर के तरीकों पर सवाल भी उठते रहे हैं

 

Grameen News के खबरों को Video रूप मे देखने के लिए ग्रामीण न्यूज़ के YouTube Channel को Subscribe करना ना भूले  ::

https://www.youtube.com/channel/UCPoP0VzRh0g50ZqDMGqv7OQ

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

 

 

 

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password