किसान बुलेटिन 8 जनवरी 2019- बिना रजिस्ट्रेशन मंडियों में गेंहू नहीं बेच पायेंगे किसान

किसान बुलेटिन 8 जनवरी 2019

किसान बुलेटिन 8 जनवरी 2019-

  1. उत्तर प्रदेश के छिवरामऊ में एक सप्ताह पहले नादनपुर रंपुरा के पास नहर की खांदी कटने से करीब 200 एकड़ फसल खेतों में पानी भरने से खराब हो गई थी। सोमवार को किसानों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर मुआवजे की मांग की और मुआवजा न मिलने पर आंदोलन की चेतावनी दी।
  2. चंदौसी में बकाया गन्ना भुगतान न मिलने, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीदारी नहीं होने, स्वामी नाथ आयोग की रिपोर्ट लागू नहीं होने जैसे विभिन्न मुद्दों को लेकर भाकियू कार्यकर्ता आज भड़क गए। किसानों ने मंडी समिति में सभा कर रेलवे स्टेशन की ओर कूच किया। हालांकि, इसी के साथ, यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए किसानों ने ट्रेन रोककर यात्रियों को गन्ने बांटे।

  3. कुरुक्षेत्र में कड़ी मेहनत से गेहूं व सरसों सहित अन्य फसलों को तैयार कर रहे किसानों को भविष्य में इन्हें मंडियों में बेचना आसान नहीं होगा। इसके लिए उन्हें सरकारी तौर पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसमें किसान से लेकर जमीन, फसल व बैंक खाते का भी विवरण दर्ज कराना होगा। ऐसा न कराने पर किसान की फसल नहीं बिक पाएगी। प्रदेश सरकार ने ये अनिवार्य कर दिया है और वर्तमान फसल पर ही इसे लागू कर किया गया है, जिसके लिए 31 जनवरी तक हर किसान को रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  4. केंद्र में सत्तासीन नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार द्वारा कथित तौर पर मजदूरों के खिलाफ दमनकारी नीति लाने के विरोध में आठ और नौ जनवरी को सेंट्रल ट्रेड यूनियन द्वारा बुलाए गए दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल का देशभर के किसान वाम दलों की किसान विंग के तत्वावधान में समर्थन करेंगे।
  5. उत्तर प्रदेश के मुज्जफरपुर के गांव जसोई में भारतीय किसान यूनियन द्वारा आयोजित बैठक में किसान समस्याओं का समाधान नहीं होने पर 11 जनवरी को धौलरा स्टैंड पर किसानों ने चक्का जाम करने की चेतावनी दी। भारतीय किसान यूनियन ने इससे संबंधित ज्ञापन भी तितावी मिल प्रबंधक को सौंपा दिया हैं।

 

Grameen News के खबरों को Video रूप मे देखने के लिए ग्रामीण न्यूज़ के YouTube Channel को Subscribe करना ना भूले  ::

https://www.youtube.com/channel/UCPoP0VzRh0g50ZqDMGqv7OQ

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password