गोवा के इस मंत्री ने क्यों कहा- गैंग्स ऑफ वासेपुर बन जाएगा गोवा

गोवा के कृषि मंत्री का मानना है कि अगर राज्य के कोयला उद्योग को किसी बाहरी के हाथ में दे दिया जाएगा तो इसकी हालत गैंग्स ऑफ वासेपुर फिल्म जैसी हो जाएगी. इसके पहले वो उत्तर भारतीयों को ‘Scum Of Earth’ (धरती की गंदगी) भी कह चुके हैं.अभी कुछ दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने 88 खनन पट्टों के नवीकरण को रद्द कर दिया और नीलामी का विकल्प रखा था. इस पर कृषि मंत्री विजय सरदेसाई ने सोमवार को कहा कि ‘ अगर राज्य में कोयला उद्योग पर ‘बाहरी लोगों’ का कब्जा हुआ तो राज्य में गैंग्स ऑफ वासेपुर जैसी स्थिति बन जाएगी.’

अनुराग कश्यप की फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर झारखंड के धनबाद शहर की कहानी है. ये इलाका अपने कोयले के खानों के लिए जाना जाता है. इस फिल्म के जरिए उन्होंने इस उद्योग में कोल माफियाओं के वर्चस्व, राजनीति और बदले की कहानी को दिखाया था.

जो धनबाद में हुआ, वही गोवा में भी होगा’

सरदेसाई ने कहा, ‘ये संभव है कि अगर नीलामी का सिस्टम शुरू हुआ तो गैंग्स ऑफ वासेपुर जैसा हाल होगा. जो कोयले के लिए धनबाद में हुआ, वही गोवा में भी हो सकता है और मुझे इसी बात का डर है.’सरदेसाई ने ये भी कहा कि बाहर के लोग इस इंडस्ट्री को चलाएं, इससे अच्छा है कि इस इंडस्ट्री को ही बंद कर दिया जाए. उनका कहना था कि अगर नीलामी के बाद खानों के मालिक, ट्रकों के मालिक, ट्रक ड्राइवर और मशीन ऑपरेटर सभी गोवा के बाहर के लोग ही होंगे तो हमें राज्य में कोयला इंडस्ट्री की जरूरत ही क्या है? उन्होंने कहा कि गोवा की संपत्ति गोवा में ही रहनी चाहिए.

सुप्रीम कोर्ट ने रद किया था रिन्युअल

बता दें कि 7 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने 2015 में 88 कंपनियों को दिए गए माइनिंग लीज को दूसरी बार के रिन्युअल को खारिज कर दिया था. कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार को आदेश दिया था कि वो इन कंपनियों को फिर से पर्यावरणीय मंजूरी दें.कोर्ट ने ये भी कहा कि राज्य सरकार कानून के मुताबिक ताजा खनन पट्टों को देने के लिए बाध्य है, पहले के लीज को रिन्यू कराने के लिए नहीं.सरदेसाई गोवा फॉरवर्ड पार्टी से हैं. उनकी पार्टी राज्य की बीजेपी सरकार की गठबंधन की सहयोगी है.

अभी पिछले हफ्ते ही सरदेसाई ने एक और आपत्तिजनक बयान दिया था. उन्होंने गोवा के बिज़ फेस्ट में उत्तर भारत से गोवा जाने वाले टूरिस्टों को धरती की गंदगी बताया था और कहा था कि ये लोग गोवा को हरियाणा बना देंगे.

उनका कहना था, ‘हम उत्तर भारतीयों पर निर्भर हैं और वो ऐसा करते हैं. उन्हें गोवा की कोई फिक्र नहीं है. वो इसे हरियाणा बना देंगे.’

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password