365 दिन रोशनी से गुलजार रहेगा दिल्ली का विजय चौक, जगमाएंगे नॉर्थ और साउथ ब्लॉक

जहां विजय चौक 26 जनवरी और 15 अगस्त पर ही रंग- बिरंगी रोशनी से सजाया जाता था। वहीं अब से केंद्रीय सचिवालय का नॉर्थ और साउथ ब्लॉक साल के 365 दिन तक रोशनी की बारिश में नहाता हुआ नजर आयेगा। जी हां अभी दिपावली आई भी नहीं लेकिन केंद्रीय सचिवालय का नॉर्थ और साउथ ब्लॉक जगमागा उठा है। आपको बता दें कि फिलिप्स लाइटिंग की तरफ इन ऐतिहासिक और खूबसूरत इमारतों को सजाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई केंद्रीय मंत्री नई प्रणाली के उद्घाटन के मौके पर मौजूद थे।

इन लाइटों से निकलने वाली रोशनी भारत के अलग-अलग त्योहारों, ऋतुओं और अवसरों को दर्शाती है। साथ ही हर दिन बदलते मौसम और त्योहारों या कोई खास मौके पर इनकी थीम बदल दी जायेगी। जो कि देखने में बेहद खूबसूरत नजारा लगेगा। विजय चौक को रोशन करने में करीब 16 लाख लाइट का प्रयोग किया गया है। केंद्रीय सचिवालय के दोनों ब्लॉक्स के अलावा अगले तीन महीने में राष्ट्रपति भवन को भी रोशन करने की तैयारी है।

ऐतिहासिक इमारतों को रोशनी से सजाया जाता था पर अब हर दिन देश-दुनिया से राजधानी घूमने आने वाले सैलानियों को ये सुंदर नजारा देखने का अवसर हर दिन मिल सकेगा। लेकिन देखा जाए तो भारत में आज भी कई गांव ऐसे भी है जो अपने घरों के अंधेरे को दूर करने के लिए दीये और लैम्प की रोशनी से अपना काम चला रहे हैं। ऐसे हालतों में ऐतिहासिक इमारतों में 16 लाख लाइटों का इस्तेमाल करने की बात कुछ रास नहीं आती.है।

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password