आपके बाथरूम में लगा गीज़र ले सकता है आपकी जान, यकीन नहीं आता तो पढ़े ये ख़बर….

दोस्तों अगर आप भी गरम पानी से नहाते हैं और आपने भी घर में गैस गीजर लगवाया है तो ये खबर जानना आपके लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि पिछले पांच दिनों में गीजर की गैस की वजह से कई मौते हुई हैं। होली वाले दिन गाजियाबाद में रहने सिंघानिया दंपती की मौत गैस गीजर का यूज करने से हुई है। वहीं दिल्ली में 14 साल के मैक्स की होली वाले दिन गीजर की गैस चढ़ने से मौत हो गई। ये पहली बार नहीं है जब इस तरह का मामला सामने आया हो। इससे पहले, इसी साल 2018 में ही पूर्वी दिल्ली के गणेश नगर में रहने वाली युवती, ग्रेटर नोएडा के चेतन सैनी और उनकी पत्नी किरण और गाजियाबाद के युवक की मौत का कारण भी गैस गीजर बना था।

दरअसल पानी को गर्म करने के लिए अधिकतर घरों में गीजर का इस्तेमाल आजकल आम बात है। पर आपको बता दें एलपीजी गैस गीजर जानलेवा साबित हो रहे हैं। हर साल ऐसी घटनाओं में इजाफा हो रहा है। फिर भी गैस गीजर लगवाने वालों का रुझान घट नहीं रहा है। गैस गीजर के इस्तेमाल में थोड़ी की लापरवाही जानलेवा साबित हो जाती है। डॉक्टरों का भी कहना है गैस गीजर लोगों के लिए खतरे की घंटी बनते जा रहे हैं।

तो आइये मई आपको बताती हूँ कि आखिर क्यों गैस गीजर जानलेवा साबित हो रहे हैं और क्यों हर साल गीजर की वजह से लोग मौत के मुँह में समा जाते हैं
गैस गीजर आखिर कैसे किसी की मौत का कारण बन सकता है। इस बारे में जानकारी इकट्ठा करने पर पता चला कि गैस गीजर LPG की मदद से पानी को गर्म करते हैं। वहीं, LPG ऑक्सीजन से संपर्क में आने के बाद ही जलती है। एलपीजी में ब्यूटेन और प्रोपेन गैस होती है, जो जलने के बाद कार्बन डाईऑक्साइड (CO2) और मिथेन गैस पैदा करती है। ऐसे में बाथरूम के छोटे होने पर या बाथरूम में कोई खिड़की या एग्जॉस्ट फैन नहीं होने की वजह से ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है और CO2 की मात्रा बढ़ने लगती है, ऐसे में बंद बाथरूम में गैस गीजर चलने से आक्सीजन की कमी से घुटने, छाती में दर्द, चक्कर आना आवाज कम हो जाना और हाथों-पैरों की मूवमेंट कम होने से नहाने वाला अपने आप को नहीं संभाल पाता है और बेहोश हो जाता है। ऐसी इस्तिथि में कई बार लोगों की मौत भी हो जाती है। इसलिए गैस गीजर छोटे और बंद बाथरूम में नहाने वालों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

तो अब से अगर आप भी गीजर का इस्तेमाल करें तो सावधानी जरुर बरते बाथरूम में एक छोटी सी हवादार खिड़की जरूर लगवाएं। जब भी आप गीजर का इस्तेमाल करे तो एग्जॉस्ट फें जरूर चलाएं और समय समय पर अपने गीजर की सर्विस करवाते रहें क्योंकि छोटी सी लापरवाही आपकी मौत की वजह बन सकती है। अब मुझे दीजिए इजाजत ऐसी ही तमाम बड़ी ख़बरों को देखने के लिए जुड़े रहिए ग्रामीण न्यूज़ के साथ।

 

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password