पंजाब सरकार का फरमान- अगर गाय-भैंस, कुत्ता, बिल्ली पाले तो देना पड़ेगा टैक्स

पंजाब की अमरिंदर सरकार ने अजीबो गरीब फरमान जारी किया है। आज पंजाब सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अगर आप पंजाब के अंदर गाय-भैंस-बैल, घोड़ा, कुत्ता, बिल्ली या अन्य कोई जानवर पालते हैं तो उसके लिए अब हर व्यक्ति को टैक्स देना पड़ेगा। ये नोटिफिकेशन स्थानीय निकाय विभाग ने जारी किया है, जिसके मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू हैं

हर साल ढाई सौ से पांच सौ रूपए तक प्रति जानवर टैक्स देना होगा। इतना ही नहीं अगर कोई ये टैक्स समय पर नहीं भर पाए तो उसे 10 गुना ज्यादा पेनल्टी देनी पड़ेगी। यही नहीं जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार सभी पालतू जानवरों को रजिस्टर्ड कराना अनिवार्य होगा। साथ ही जानवरों के मालिक को म्युनिसिपल कॉरपोरेशन से एक टैग भी जारी कराना होगा, जिसपर जानवर का रजिस्ट्रेशन नंबर और मालिक का नाम लिखा होगा।

साथ ही हर साल अपने पालतू जानवरों का लाइसेंस रिन्यू करवाना होगा। अगर आपने लाइसेंस अवधि पूरी होने के 30 दिनों के अंदर इसे रिन्यू नहीं करवाया तो 150 से 200 रुपये तक जुर्माना भी लगेगा।

जानवरों पर किसी भी प्रकार की हिंसा करते हुए पाए जाने की स्थ‍िति में मालिक का लाइसेंस कैंसल कर दिया जाएगा। ऐसे में मालिक जानवर पालने का हक खो देगा।

 

 

 

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password