विश्व बैंक ने चेताया- अभी और बढ़ेंगी पेट्रोल की कीमतें, समझें क्या है कारण

विश्व बैंक ने चेताया- अभी और बढ़ेंगी पेट्रोल की कीमतें, समझें क्या है कारण

विश्व बैंक ने चेताया- अभी और बढ़ेंगी पेट्रोल की कीमतें, समझें क्या है कारण पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने हर किसी को परेशान कर दिया है। हर दिन ये कीमतें बढ़ती ही जा रहे हैं। इस बीच अगर आप इन कीमतों से राहत मिलने की उम्मीद कर रहे हैं तो ये आपकी ग़लतफहमी है। क्योंकि इस साल तो ऐसा होना मुश्क‍िल है। दरअसल विश्व बैंक ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि इस साल कच्चे तेल की कीमतों में 20 फीसदी का इजाफा हो सकता है। जिसका सीधा असर पेट्रोल-डीजल पर पड़ेगा। इस रिपोर्ट में अनुमान लगाया है कि इस साल एनर्जी कमोडिटीज की कीमतों में 20 फीसदी का इजाफा हो सकता है। एनर्जी कमोडिटी में कच्चा तेल, गैस और कोयला शामिल होता है। तो अगर ऐसा होता है, तो भारत में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होना लगभग तय है। विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 2018 में कच्चे तेल की औसत कीमत 65 डॉलर रह सकती है।

इसका एक दूसरा कारण भी ये है कि भारत करीब 82 फीसदी तेल आयात करता है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में होने वाले बदलाव का सीधा असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर पड़ता है।

अगर अभी की बात करें तो दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 74.63 रुपये का है। वहीं, डीजल की बात करें तो इसके लिए लोगों को 65.93 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं।
मुंबई में भी फिलहाल 82.48 रुपये में मिल रहे एक लीटर पेट्रोल की कीमत मौजूदा कीमतों से काफी ज्यादा बढ़ जाएगी।

 

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password