बिहार : मिलिए ‘रिवॉल्वर वाली मुखिया’ से जिन्होंने अपने गांव की तस्वीर बदल डाली……

अगर आप किसी महिला के हाथ में या कमर में लगी गन देखें तो यक़ीनन आप थोड़ी देर के लिए हैरान रह जाएंगे। मगर आज हम आपको हक़ीकत में ऐसी महिला के बारे में बता रहे हैं जो अपनी कमर पर बन्दूक लगा कर चलती है। साड़ी में घूंघट पहने किसी महिला को बन्दूक के साथ देखना थोड़ा सा हैरान जरूर करता है मगर ये सच है।

दरअसल गोनपुरा पंचायत की दबंग मुखिया आभा देवी की पहचान रिवाॅल्वर वाली मुखिया के रूप में बन गयी है. जो दिखने में तो साधारण कद-काठी की हैं और इंटर पास हैं। आभा देवी का नाम केवल गोनपुरा पंचायत के लोग ही नहीं, बल्कि दूर दराज के पंचायतों में भी जाना जाता है। पंचायत के विकास के दौरान जोखिम भरे मामलों से निबटने के लिए वो अक्सर रिवाॅल्वर अपने पास ही रखती हैं। गोनपुर पंचायत की मुखिया अाभा देवी काफ़ी दबंग हैं। आभा परिवार के इशारे पर काम नहीं करती बल्कि वो अपने फैसलों को लागू करने में सक्षम हैं।

खुले में शौच मुक्त पंचायत हो या फिर राशन दुकानों की गड़बड़ी, नाली-गली का निर्माण हो या फिर बेटियों के लिए स्कूल कॉलेज की सुविधा वो सभी को लेकर मेहनत से काम करती हैं।

पंचायत में बेटियों को मैट्रिक के बाद इंटर तक की पढ़ाई के लिए कॉलेज खुलवाने से लेकर आठ आंगनबाड़ी भवन एवं पंचायत और सामुदायिक भवन तक बनवाने का श्रेय उन्हें ही जाता है। आभा रानी अपने गांव को बेहतर बनाने के लिए वो दिन रात एक कर के काम कर रही हैं।

 

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password