GST: रेस्तरां में लंच और डिनर आज से हुआ सस्ता, कई चीजों के दाम हुए कम

जीएसटी परिषद के द्वारा घटाए गए 200 से भी ज्यादा उत्पादों के नये रेट आज से लागू हो गए हैं। जिसके चलते सभी राज्यों ने सम्बन्ध में अध‍िसूचना भी जारी कर दी है।

आपको बता दें कि हाल ही में जीएसटी परिषद ने 227 में से 177 उत्पादों को 28 फीसदी टैक्स स्लैब से निकालकर बाहर कर दिया था। जिसके बाद इन उत्पादों के नए रेट आज से लागू हो गए हैं। अब सरकार के इस कदम से आम लोगों को काफी राहत मिलेगी।

वहीं कंपनियों का कहना है कि उन्हें नये रेट वाले उत्पाद बाजार में पहुँचने में 10 से 15 दिन का समय लग सकता है। ऐसे में ग्राहकों को सस्ते उत्पाद लेने के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। मगर यदि आप आज होटल में खाना खाने जा रहे हैं तो होटलों को आज से ही आपको नये रेट का लाभ देना पड़ेगा। अब रेस्टोरेंट में खाना खाने पर आपको 18 फीसदी की जगह 5 प्रतिशत टैक्स देना होगा। जिससे होटल में खाना आपके लिए सस्ता हो जाएगा। अगर इसके बाद भी आपके बिल में 5 फीसदी से ज्यादा जीएसटी है तो आप उसके ख‍िलाफ श‍िकायत भी कर सकते हैं।

इसके अलावा पास्ता, मियोनी, कंडेंस्ड मिल्क, जूट बैग, और चश्मे की फ्रेम पर जीएसटी की दर को 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी करने का फैसला किया गया है. इडली और डोसा बैटर पर टैक्स की दर को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी और शकरकंदी पर टैक्स की दर को पूरी तरह से खत्म किया गया है।

 

इन चीजों पर कम हुआ टैक्स

साबुन
डिटरजेंट
हाथ की घड़ी
ग्रेनाइट
मारबल
शैंपू
आफ्टर शेव
स्किन केयर
डियोड्रेंट
कैमरे
वॉलेट
शॉपिंग बैग
सूटकेस
च्युइंगम
चॉकलेट

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password