गर्मी में रखें छोटे बच्चों का ख्याल, जरूर फॉलो करें ये टिप्स

गर्मी में रखें छोटे बच्चों का ख्याल, जरूर फॉलो करें ये टिप्स

गर्मी में रखें छोटे बच्चों का ख्याल, जरूर फॉलो करें ये टिप्स…  गर्मियाँ बेहद बढ़ गयी है। बड़े -बूढ़े हर कोई इस गर्मी से परेशान है। ऐसे छोटे बच्चों का खास ख्याल रखना होगा ताकि उनको गर्मी से कोई परेशानी न हो। बच्चे के देख -रेेख बहुत जरूर है। इस आर्टिकल में हम बच्चे को गर्मी में कैसे कम्फर्टेबल रखें उसके बारे में विशेष कर बात कर रहे हैं . यहाँ नीचे कुछ आसान और आरामदायक टिप्स जिसे पेरेंट्स फॉलो कर बच्चे को गर्मी में कूल और कम्फर्टेबल फील करा सकते हैं –

 

  1. कपड़े का खास ख्याल :- बच्चे को गर्मी में कूल कॉटन  ड्रेस पहनाना चाहिए ताकि गर्मी न लगे। बच्चे को सिंथिक्स क्लोथ्स आदि कपड़े बिल्कुल न पहनाये क्योंकि ये कपड़े बच्चे को अनकम्फर्टेबल होता है गर्मियों के लिए। बाहर जाते वक़्त बच्चे को लॉन्ग स्लीव वाले कॉटन क्लोथ्स को ही पहना कर निकलें।

 

  1. डायपर :- बच्चे का नैपी का खास ख्याल रकखना होता गर्मियों क्योंकि बच्चे को गर्मी और लगती है। इसके लिए जब गर्मी में बच्चे को नैपी पहनाना हो तो कॉटन नैपी का इस्तेमाल करें बजाये डिस्पोजेबल नैपी के क्योंकि डिस्पोजेबल नैपी बच्चे को गर्मी पैदा करता है और कॉटन नैपी से बच्चे को आराम मिलता है।

 

  1. बच्चे के साथ वाटर प्ले करें :- गर्मी के मौसम में बच्चे के साथ वाटर प्ले कर सकते हैं यदि बेबी बीमार  नहीं है तो ,बच्चे को बाथटब या बेबी पूल में वाटर प्ले बच्चे के साथ एन्जॉय कर सकती हैं और बच्चे को गर्मी से राहत दिला भी सकती हैं। बच्चों को वाटर प्ले काफी अच्छा लगता है पेरेंट्स अपने किड्स के साथ वाटर प्ले और  गर्मी से बच्चे को कूल रख सकते हैं।

 

  1. बच्चे को डिहाइड्रेशन से बचा कर रखें :-  बच्चा अगर 6 महीने का है और उसे ब्रेस्ट फीड करा रहीं हैं ऐसे यदि बच्चे को पानी की कमी लग रही ऐसा माँ को फील हो तो उसे ब्रेस्ट फीड अधिक कराये ताकि बच्चे को डिहाइड्रेशन न हो। माँ यदि बच्चे को फार्मूला मिल्क दे रहीं है तो बच्चे को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए वाटर बॉयल करके ठंडा करके बच्चे को पिलायें और बच्चे को डिहाइड्रेशन से बचा कर रखें।

 

  1. बच्चे को डायरेक्ट एयर फ्लो से दूर रखें :- पेरेंट्स बच्चे का खास ध्यान रखें कि डायरेक्ट बच्चे को ac  व कूलर के सामने न रहने दें। यदि बच्चा सो रहा हो या खेल रहा हो उसे डायरेक्ट a c व कूलर की हवा न लगे। बच्चे को उतनी ही हवा लगने जितनी उनके लिए आरामदायक हो। गर्मी अधिक होने के कारण बच्चे को गर्म जगह से आने पर डायरेक्ट ठंडी हवा में न प्रवेश करने दें।

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password