बच्चा चोरी अफ़वाह : इस बार गूगल के इंजीनियर की पीट-पीट कर की हत्या

बच्चा चोरी अफ़वाह

बच्चा चोरी अफ़वाह : इस बार गूगल के इंजीनियर की पीट-पीट कर की हत्या  पिछले कुछ महीनों से देश में बच्चा चोरी की अफवाहों के चलते पीट-पीटकपर मार डालने की घटनाओं में लगातार इजाफ़ा होता जा रहा है। अभी तक अफवाहों के चलते पीट पीट कर करीब 30 से ज़्यादा लोगों की हत्याएं कर दी गई। एक बार फिर से एक ऐसी ही डरा देने वाली घटना सामने आयी है। जिसके बाद पीट पीट कर मार डालने वाले मामलों में एक और मामला जुड़ गया है।

बच्चा चोरी अफ़वाह : ये घटना और मामलों से ज़्यादा दुखद इसलिए है क्योंकि इस घटना में एक ऐसा शख्स मारा गया है जो कुछ स्कूली बच्चों को देखकर उन्हें चॉकलेट देने लगा। ये दिल दहला देने वाली घटना कर्नाटक के बीदर जिले की है। चार दोस्त, चारों ही पढ़े लिखे जिसमें से एक युवक गूगल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर 32 वर्षीय मोहम्मद आज़म अहमद और एक कतर के नागरिक हैं।

बाकि दोस्त भी पढ़े लिखे और बड़ी कंपनियों में काम करने वाले। चारों सुबह हैदराबाद से बीदर के रिश्तेदार से मिलने और एक फंक्शन में शामिल होने के लिए गए थे। फंक्शन अटेंड करने के बाद ये सभी लौट रहे थे। तभी करीब 4:30 बजे के करीब औराद तालुका के मुरकी गांव में एक स्कूल के पास चाय के लिए रुके, तभी इन लोगों ने बच्चों को स्कूल से निकलते देखा। तभी सलहाम ने विदेशी चॉकलेट जो उनके पास थी वो बच्चों को दे दी। मगर बिलकुल ठीक इसी वक़्त किसी ने उनकी बच्चों को चॉकलेट देते हुए फोटो खींच कर वाट्सप ग्रुप पर डाल दी। और ऐसी अफवाह उड़ा दी की कुछ अजनबी बच्चों को चॉकलेट देकर ललचा रहे हैं ताकि वो बच्चों को चुरा कर ले जा सके। बस फिर क्या था ये चारों दोस्त वहां आराम से चाय पी रहे थे और इसी दौरान पूरा गांव धीरे धीरे इकठ्ठा हो रहा था।

मगर इन चारों दोस्तों को भी खतरे का एहसास शायद हो गया था तभी वो अपनी इनोवा कार की तरफ भागे, लेकिन तब तक कुछ लोगों ने उन्हें रोकने की कोशिश की मगर ये सभी वहां से भाग निकले मगर अगले गांव में, ग्रामीणों ने पेड़ सड़क पर गिराकर रास्ता रोक लिया. इससे बचने के लिए गाड़ी चला रहे आजम ने गाड़ी की रफ्तार बढ़ाकर किनारे से निकलना चाहा लेकिन वे एक गड्ढे में गिरकर फंस गए. जिसके बाद भीड़ ने उन्हें वहां से खींचकर बुरी तरह पीटना शुरू कर दिया.’दो पुलिसवाले मौके पर पहुंच गए थे लेकिन वे भीड़ को रोक नहीं सके। भीड़ ने उन पर पत्थर और डंडों से हमला किया। जबतक पुलिस कुछ कर पाती तब तक एक की मौत हो चुकी थी। मरने वाला युवक मोहम्मद आज़म अहमद गूगल में काम करने वाला सॉफ्टवेयर इंजीनियर था। जबकि कतर निवासी 38 वर्षीय सलहाम ईदल कुवैसी और हादराबाद के बरकस के नूर मोहम्मद और मोहम्मद सलमान को गंभीर चोटें आईं।

फिलहाल वॉट्सऐप की तीन एडमिन को मामले में गिरफ्तार किया गया है जिन्होंने ऐसे फोटो और मैसेज भेजे जिनमें चारों युवकों को बच्चा चोर कहा गया था.यही नहीं  30 और लोगों के गिरफ़्तार किया है जो कि हमलावर भीड़ का हिस्सा थे. गौरतलब है कि देश के कई राज्यों में बच्चा चोर गैंग के सक्रिय होने की सोशल मीडिया पर बच्चा चोरी अफ़वाह फैली हुई है। गौरतलब है कि हाल के समय में महाराष्ट्र, असम और त्रिपुरा में बच्चा चोरी अफ़वाह में कई लोगों की पीट-पीट कर हत्या करने या उन्हें घायल करने की घटनाएं दर्ज की गई हैं। ऐसी घटनाओं में अबतक 30 से भी ज़्यादा लोग मारे जा चुके हैं। जरुरत है इस वक़्त कि आप और हम मिलकर एक मुहीम चलाएं और ऐसी अफवाहों को रोकने का बीड़ा उठाए। ऐसी अफवाहों पर ना तो विश्वास करें और ना ऐसे मैसेज आगे पहुचाएं। अगर आपको किसी के ऊपर शक़ है भी तो पुलिस को सूचित करें मगर कानून अपने हाथ में लेने की कोशिश कभी ना करें।

Grameen News के खबरों को Video रूप मे देखने के लिए ग्रामीण न्यूज़ के YouTube Channel को Subscribe करना ना भूले  ::

https://www.youtube.com/channel/UCPoP0VzRh0g50ZqDMGqv7OQ

Kisan और खेती से जुड़ी हर खबर देखने के लिए Green TV India को Subscribe करना ना भूले ::

https://www.youtube.com/user/Greentvindia1

Green TV India की Website Visit करें :: http://www.greentvindia.com/

 

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password