किसानो के पुतले लटका कर किया विरोध, 20 को दिल्ली में बड़े आंदोलन की तैयारी

  • देश में तकरीबन हर 40 मिनट में 1 किसान खुदखुशी करता है
  • किसानो को न्यूनतम समर्थन मूल्य से भी कम मिलता है फसलो का दाम
  • साल दर साल पैदावार तो बढ़ रही है लेकिन किसानो की आमदनी नहीं
  • गांव के किसान आज शहरों में मजदूर बनते जा रहे है

यही है आज के किसानो के हालात जिस कारण आज कृषि घाटे का सौदा बन गयी है.किसान आत्महत्य कर रहे है . जिसका विरोध करते हुये नवगठित पार्टी स्वराज इंडिया ने आईटीओ और नोएडा में किसानो के पुतले लटका कर विरोध जताया. इन पुतलो के साथ एक बैनर भी था जिस पर लिखा था- ‘ये सिर्फ 3 नहीं बल्कि 3 लाख किसान है, बस और नहीं’.पुतला लटकाने के कुछ समय बाद ही पुलिस ने स्वराज इंडिया के कार्यकर्त्ताओं को गिरफ्तार कर लिया.

इस साल के शुरुवात से ही कई किसान आंदलन खबरो में बने रहे है. पहले जंतर मंतर पर तमिलनाडू के किसानो का विरोध प्रदर्शन, फिर मध्य प्रदेश में प्रदर्शन कर रहे किसानो पर पुलिस द्ववारा फायरिंग, फिर राजस्थान में किसानों और उनके परिवारों द्ववारा जमीन में समाधि के रुप में प्रदर्शन. इस कड़ी में एक नाम और जुड़ गया है वो है ‘किसान संघर्ष समन्वय समिति’ की ‘किसान मुक्ति संघर्ष यात्रा’ जिसकी आगवानी कर रहा है स्वराज इंडिया. स्वराज इंडिया 20 नवंबर को संसद मार्ग पर तकरीबन 1 लाख किसानो के साथ प्रदर्शन करने की तैयारी में है जिसका नाम रखा है ‘किसान मुक्ति संसद’. जिससे पहले पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खीचने के लिए ये हर दिन अलग अलग तरीके से प्रदर्शन कर रहे है. कभी कृषि मंत्री के आवास के सामने प्रदर्शन करके, तो कभी कृषि भवन के सामने धरना देकर तो कभी किसानो के पुतले लटका कर.

20 नवंबर के इस प्रदर्शन में स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेन्द्र यादव के साथ साथ प्रशांत भूषण, मेधा पाटेकर, महाराष्ठ् के सांसद राजू शेठ्ठी समेत कई ओर सामाजिक कार्यकर्ताओ के शामिल होने की उम्मीद है. इस प्रदर्शन को देश भर के तकरीबन 184 किसान संगठनो का समर्थन प्राप्त है. ना सिर्फ ज़मीनी स्तर पर बल्कि सोशन नेटवर्किग साइट पर भी इस आंदोलन को भारी समर्थन प्राप्त हो रहा है. टिवटर पर #KisaanKiLoot पहले नंबर पर तो #Indebted2Farmers दूसरे नंबर पर ट्रैंड कर चुका है. माना जा रहा है कि अगर इस दिन दिल्ली में 1 लाख किसान इकठ्ठे हो जाते है तो ये दिल्ली में अब तक का सबसे बड़ा किसान आंदोलन बन सकता है.

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password