मध्यप्रदेश में अब किसानों के बच्चे मुफ़्त में शुरू कर सकेंगे व्यापार

मध्यप्रदेश में अब किसानों के बच्चे मुफ़्त में शुरू कर सकेंगे व्यापार
मध्यप्रदेश में अब किसानों के बच्चे मुफ़्त में शुरू कर सकेंगे व्यापार   मध्यप्रदेश में कांग्रेस की लहर चलने के बाद कमलनाथ सरकार एक के बाद एक किसानों को किये गए वायदों को पूरा करने में लगी हुई हैं। या ये कहना गलत नही होगा कि किसानों पर इन दिनों कुछ ज़्यादा महरबान हो रही हैं। वो इस लिए कि किसानो की कर्ज माफी के ऐलान के बाद अब मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के तहत किसानों के बेटे- बेटियों के लिए अपना उद्योग या व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण देने का प्रावधान शुरु किया हैं। जिसके लिए मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के तहत जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र रायसेन में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। जिसमें कि किसान या किसानों के बेटों-बेटियों को मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के तहत आवेदन कर अपना उद्योग या व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस योजना के तहत उद्योग या व्यवसाय कृषि से संबंधित होना आवश्यक नहीं है लेकिन आवेदक या उसके माता-पिता के पास कृषि भूमि होना आवश्यक है।
आपको बता दें आवेदक को न्यूनतम 5वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक हैं और आवेदक की उम्र 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जिसमें जनरल स्टोर, किराना ब्यूटी पार्लर, हार्डवेयर व्यवसाय, कम्प्यूटर सेंटर जैसे उद्योगों के लिए ऋण मिल सकता हैं। इस योजना के तहत 50 हजार रूपए से 10 लाख रूपए तक के उद्योगों  के लिए ऋण प्रदान किया जाएगा। जिसमें सामान्य वर्ग के लिए उद्योग में लागत राशि में से 15 प्रतिशत यानि 1 लाख रूपये सहायता अनुदान राशि के रुप में और अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं सभी वर्ग की महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत यानि 2 लाख रूपये तक की सहायता अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।
वहीं जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र रायसेन द्वारा जिले के सांची, बेगमगंज, गैरतगंज एवं सिलवानी जनपद के पात्र किसान पुत्र-पुत्रियों या आवेदकों से एमपी ऑऩलाइन के माध्यम से मार्कशीट, स्थानीय निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक और अन्य आवश्यक दस्तावेज के साथ आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password